Himachal Pradesh News: अब 21 साल से पहले नहीं होगी लड़कियों की शादी, हिमाचल सरकार ने बेटियों के हित में लिया फैसला

राष्ट्रीय, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल कैबिनेट की बैठक में लड़की की शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करने का प्रस्ताव पारित किया गया है।

Himachal Pradesh News

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को मुख्‍यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्‍खू के नेतृत्‍व में मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इस बैठक में कई बड़े विषयों पर चर्चा हुई और बड़े फैसले भी  लिए गए है.  शिमला में हुई बैठक में राज्य सरकार ने प्रदेश की लड़कियों के हित में बड़ा फैसला लिया और लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष करने का निर्णय लिया। अब राज्य में लड़कियों की शादी 21 साल की उम्र में के बाद ही की जाएगी।

हिमाचल कैबिनेट की बैठक में लड़की की शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करने का प्रस्ताव पारित किया गया है। ऐसे में न्यूनतम आयु 18 से बढ़ाकर 21 साल करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें:  Delhi excise policy case: ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भेजा चौथा समन, 18 जनवरी को पूछताछ...

बता दें कि शिमला में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई यह कैबिनेट बैठक  करीब 3 घंटे तक चली. इस बैठक में हिमाचल प्रदेश में नई फिल्म नीति को मंजूरी दी गई.फिल्म काउंसिल बनाने को भी मंजूरी दी गई है. नई नीति के तहत हिमाचल में शूटिंग के लिए जरूरी मंजूरी अब तीन दिन के भीतर मिल सकेगी। इससे फिल्म निर्माताओं को फायदा होगा. 

कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री विधवा एवं एकल नारी योजना और हिमाचल प्रदेश डिजिटल नीति को भी मंजूरी दे दी गई है। विधवा एकल नारी योजना योजना के तहत विधवा एवं एकल नारियों को गृह निर्माण के लिए 1.50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 

(For more  news apart from Himachal govt raises age of marriage for women to 21,  stay tuned to Rozana Spokesman)