Tourists In Himachal: भीषण गर्मी से बचने के लिए पहाड़ों का रुख कर रहे लोग, 12 दिन में 5.13 लाख पर्यटक वाहन पहुंचे शिमला

राष्ट्रीय, हिमाचल प्रदेश

शिमला के अलावा अन्य पर्यटन स्थलों पर भी काफी पर्यटक पहुंच रहे हैं।

Tourists increased in Himachal Pradesh,(Representational Pic)

Tourists In Himachal Pradesh: देश के मैदानी इलाकों में चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। इस बार रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक पहाड़ों पर घूमने आ रहे हैं. पुलिस के मुताबिक इस बार 1 से 12 जून तक देशभर से 5,12,373 वाहन शिमला पहुंचे हैं. यह पिछले साल से 47,191 वाहन ज्यादा है. पिछले साल 1 से 12 जून तक 4,65,182 वाहन पहाड़ों की रानी शिमला पहुंचे थे और वर्ष 2022 में 3,22,172 वाहन शिमला पहुंचे.

शिमला के अलावा अन्य पर्यटन स्थलों पर भी काफी पर्यटक पहुंच रहे हैं। इसके चलते ज्यादातर पर्यटन स्थलों के होटलों में बुकिंग 90 फीसदी से ज्यादा हो गई है. वीकेंड पर तो ये और भी बढ़ जाता है. शिमला के अलावा मनाली, मणिकर्ण, धर्मशाला, रोहतांग, डलहौजी, मैक्लोडगंज, भरमौर आदि पर्यटन स्थलों पर भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। इससे पर्यटन स्थलों की सुंदरता बढ़ गई है। यह राज्य के पर्यटन व्यवसाय के लिए अच्छा संकेत है। मैदानी इलाकों में गर्मी से बचने के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. हालांकि, राज्य के ज्यादातर शहरों में पारा सामान्य से 5-6 डिग्री ज्यादा है. लेकिन शिमला, नारकंडा, कुफरी, महासू पीक, खजियार, डलहौजी, मैक्लोडगंज में मौसम अन्य क्षेत्रों की तुलना में सुहावना है। इन शहरों में तापमान 22 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है.

बता दे शिमला में 15 जून से इंटरनेशनल समर फेस्टिवल शुरू हो रहा है. इससे आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी और पर्यटकों का मनोरंजन होगा। जानकारी के अनुसार जून माह में पर्यटन कारोबार ने अच्छी रफ्तार पकड़ी है।  इस बार अत्यधिक गर्मी के कारण बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं. 

(For More News Apart from Tourists increased in Himachal Pradesh, 5.13 lakh tourist vehicles reached Shimla in 12 days, Stay Tuned To Rozana Spokesman)