Ranchi News: रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ का मुख्यमंत्री को सुझाव सैटेलाइट डाटा का करें प्रयोग

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, झारखंड

फसलों की निगरानी के लिए एमपी और राजस्थान की तर्ज पर सैटेलाइट डाटा का प्रयोग करें- संजय सेठ

Minister Sanjay Seth suggestion to the CM is to use satellite data news in hindi

Ranchi News In Hindi: रांची, झारखंड में फसलों की निगरानी के लिए सैटेलाइट डाटा का प्रयोग हो, इसे लेकर रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखा है। अपने लिखे पत्र में  सेठ ने मुख्यमंत्री को बताया है कि मध्य प्रदेश की सरकार फसलों की निगरानी के लिए सैटेलाइट डाटा का प्रयोग कर रही है।

इसके उपयोग से खेती युक्त स्थानों में प्राकृतिक आपदा या अन्य किसी परिस्थिति में फसलों की निगरानी आसान हो रही है। इसके साथ ही फसल बीमा दावा और उसके भुगतान में भी गड़बड़ी नहीं होती है। पूरी कृषि व्यवस्था में पारदर्शिता बरती जाती है।

सेठ ने कहा कि इस तर्ज पर अब राजस्थान की सरकार में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारे किसानों को फसलों की निगरानी और उसके बीमा संबंधी भुगतान के लिए कई बार बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार किसान अपने ही भुगतान के लिए बहुत परेशान हो जाते हैं।

ऐसे में सैटेलाइट से फसलों की निगरानी की यह व्यवस्था न सिर्फ किसानों के लिए बल्कि सरकार के लिए भी बहुत राहत देने वाली साबित होगी। इससे फसलों के उत्पादन और उसके भुगतान में भी पारदर्शिता बढ़ेगी। सेठ ने मुख्यमंत्री से कहा है कि किसान और राज्य हित में इस दिशा में कार्य किया जाए।

(For more news apart from Minister Sanjay Seth suggestion to the CM is to use satellite data news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)​