Spanish Woman Gang Rape Case Update: स्पेनिश महिला से गैंग रेप मामले में हाई कोर्ट सख्त; झारखंड सरकार से मांगी रिपोर्ट

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, झारखंड

सुनवाई के दौरान राज्य सरकार ने कोर्ट को बताया कि घटना के बाद पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की थी.

Spanish Woman Gang Rape Case Update News In Hindi Jharkhand High Court asked for detailed report from state government

Spanish Woman Gang Rape Case Update News In Hindi: झारखंड के दुमका में स्पैनिश महिला से गैंग रेप मामले में झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई हुई. इस मामले में कोर्ट ने राज्य सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. कोर्ट ने पूछा है कि राज्य में विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा और उनके प्रवेश के सत्यापन में मदद के लिए सरकार ने किस तरह की एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) जारी की है। अगर एसओपी नहीं है तो भविष्य की क्या योजना है? इस मामले की अगली सुनवाई 13 मार्च को होगी.

सुनवाई के दौरान राज्य सरकार ने कोर्ट को बताया कि घटना के बाद पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की थी. 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. पीड़िता को मुआवजे के तौर पर 10 लाख रुपये भी दिए गए हैं. यह जानकारी लोक अभियोजक धीरज कुमार ने दी है. सुनवाई हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एस चन्द्रशेखर और न्यायमूर्ति नवनीत कुमार की खंडपीठ में हुई.

इस मामले पर हाईकोर्ट ने खुद आगे बढ़कर कार्रवाई की है. कोर्ट ने इस मामले में राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एस चन्द्रशेखर और न्यायाधीश नवनीत कुमार ने घटना को गंभीर बताया और मुख्य सचिव, गृह सचिव, डीजीपी और दुमका के एसपी से रिपोर्ट मांगी. सभी को सात मार्च तक रिपोर्ट देने को कहा गया है.

गौरतलब है कि एक मार्च की रात पति के साथ बाइक टूर पर निकली स्पेन की महिला के साथ दुमका के हंसडीहा में सामूहिक दुष्कर्म किया गया था. पीड़ित विदेशी महिला झारखंड छोड़ चुकी है. पुलिस स्पेनिश जोड़े को सुरक्षा के साथ दुमका से 70 किमी दूर झारखंड-बिहार सीमा पर छोड़ने गई. उसे देवघर के रास्ते सीमा पर छोड़ा गया . स्पैनिश जोड़ा बिहार के रास्ते अपनी आगे की यात्रा के लिए रवाना हुआ। इस मामले में सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

Who is Brazil Rider Nanda? जानें कौन है ब्राज़ील की राइडर नंदा, जिसका भारत में हुआ गैंगरेप

दुमका एसपी पीतांबर सिंह खेरवार ने बताया कि घटना में शामिल सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि पीड़ित महिला ने अपने बयानों में कहा है कि वह दोपहर में इन आरोपियों से मिली थी. वह गांव में टेंट लगाने से पहले इन लोगों से मिली थी, जिससे पता चलता है कि यह एक सुनियोजित घटना थी. पुलिस ने कहा है कि वो फॉरेंसिक टीम की रिपोर्ट के आधार पर सख्त सजा दिलाने की कोशिश करेगी.

इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर पीड़िता के लिए न्याय की मांग करते हुए कई ट्वीट और कहानियां पोस्ट की गईं। घटना के बाद भारत की छवि पर सवाल उठे और पीड़िता ने कहा कि यह ऐसी घटना है जो कहीं भी हो सकती है. मैं अब भी मानता हूं कि भारत एक अच्छा देश है और यहां के लोग बहुत अच्छे हैं।

जोड़े ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा, "बात यह है कि बलात्कार या डकैती आपके साथ, आपके भाई के साथ, आपकी मां के साथ, आपकी बेटी के साथ, किसी के भी साथ  कहीं भी हो सकती है। दुनिया के किसी भी देश में कोई भी इसका अनुभव कर सकता है।" इससे छूट नहीं है। स्पेन में ऐसा कई बार हुआ है। पूरी दुनिया में ऐसा हुआ है।'


(For more news apart from Spanish Woman Gang Rape Case Update News In Hindi Jharkhand High Court asked for detailed report from  state government, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)