Jharkhand News: ईएसआईसी रांची में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, नवरात्र पर रांची को संजय सेठ का उपहार

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, झारखंड

रक्षा राज्य मंत्री के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार की मुहर

Medical college will open in ESIC Ranchi news in hindi

Jharkhand News In Hindi: रांची, रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ के प्रयास से रांची में एक मेडिकल कॉलेज खोलने का रास्ता साफ हुआ है। ईएसआईसी के द्वारा रांची में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा केंद्रीय श्रम एवं नियोजन मंत्री मनसुख भाई मंडवीय ने नई दिल्ली में की है।

विदित होगी रक्षा राज्य मंत्री बनने के तुरंत बाद नई दिल्ली में  संजय सेठ ने  मनसुख मांडवीय से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के क्रम में रक्षा राज्य मंत्री ने उन्हें बताया था कि रांची में ईएसआईसी का एक अस्पताल है, जिसे बड़ा रूप दिए जाने की आवश्यकता है।

रांची के ईएसआईसी अस्पताल पर झारखंड के विभिन्न संस्थाओं से जुड़े कर्मचारी आश्रित हैं, ऐसे में यह आवश्यक है कि अस्पताल विस्तृत रूप दिया जाए और अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। बातचीत के क्रम में रक्षा राज्य मंत्री ने केंद्रीय मंत्री को मेडिकल कॉलेज खोलने से संबंधित प्रस्ताव पर भी विचार करने का आग्रह किया था। इसी आलोक में केंद्रीय मंत्री ने नई दिल्ली में ईएसआईसी के 194वें बैठक में कई घोषणा की है।

जिसमें रांची में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा भी शामिल है। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मेडिकल सीटों को 75000 बढ़ाने पर जोर दिया था। इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना प्रधानमंत्री के उसी विचार से संबंधित है। इस घोषणा के बाद केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया है।

सेठ ने कहा कि इसलिए हम कहते हैं कि मोदी है तो सब कुछ मुमकिन है। मैंने आज से 3 महीने पहले केंद्रीय मंत्री श्री मनसुख भाई मांडवीया को यह सुझाव दिया और अब उसका परिणाम ही सामने आ गया है। रांची में एक और मेडिकल कॉलेज खोलने से जहां मेडिकल के विद्यार्थियों को पढ़ाई लिखाई आसान हो सकेगी।

उन्हें कई अत्याधुनिक सुविधा और प्रशिक्षण मिल सकेगा, वहीं इस क्षेत्र की आबादी को बेहतर स्वास्थ्य संसाधन उपलब्ध हो सकेंगे। इस पहल के लिए सेठ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय श्रम एवं नियोजन मंत्री  मनसुख मंडवीय के प्रति कृतज्ञता प्रकट की है।

(For more news apart from Medical college will open in ESIC Ranchi news in Hindi stay tuned ,to Spokesman Hindi)