लोकसभा में संजय सेठ की मांग: यूपीएससी में शामिल हो पत्रकारिता और जनसंचार का विषय

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, झारखंड

 सेठ ने सदन में कहा कि यूपीएससी में पत्रकारिता के विषय को शामिल किया जाए। यह विषय सरकार और जनता के बीच समन्वय बनाने वाला विषय है।

Sanjay Seth's demand in Lok Sabha: Journalism and mass communication should be included in UPSC

रांची : पत्रकारिता और जनसंचार को एक विषय के रूप में यूपीएससी में शामिल करने को लेकर सांसद  संजय सेठ ने आज लोकसभा में आवाज उठाई। उन्होंने शून्य काल के दौरान सरकार के समक्ष सदन के माध्यम से अपना आग्रह रखा।

सांसद ने कहा कि पत्रकारिता और जनसंचार वर्तमान की शिक्षा व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण अंग है। देश में बड़ी संख्या में विद्यार्थी पत्रकारिता और जनसंचार की पढ़ाई कर रहे हैं। प्रतिवर्ष देश के विभिन्न संस्थानों से लगभग 50 हजार से अधिक विद्यार्थी पत्रकारिता में स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त करते हैं। वर्तमान व्यवस्था में पत्रकारिता के विद्यार्थी पत्रकारिता, जनसंपर्क, विज्ञापन जैसे क्षेत्रों में जाकर बेहतर काम करते हैं। 

 सेठ ने सदन में कहा कि यूपीएससी में पत्रकारिता के विषय को शामिल किया जाए। यह विषय सरकार और जनता के बीच समन्वय बनाने वाला विषय है। यदि यूपीएससी में पत्रकारिता और जनसंचार को शामिल किया जाएगा तो बड़ी संख्या में हमें ऐसे अभ्यर्थी मिलेंगे, जो सरकार और जनता के बीच बेहतर समन्वय का काम कर सकेंगे। ग्रामीण से लेकर शहरी क्षेत्रों के विकास, विकास का खाका खींचने, उसे अमलीजामा पहनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

 सांसद ने सरकार से आग्रह किया कि पत्रकारिता और जनसंचार जैसे महत्वपूर्ण विषय को यूपीएससी की परीक्षा में शामिल किया जाए ताकि पत्रकारिता से जुड़े युवा भी यूपीएससी में अपनी किस्मत आजमा सके।