Punjab Panchayat Elections 2024: पंचायत चुनाव में रिजर्वेशन व अन्य मुद्दों को लेकर कई याचिका दायर

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, पंजाब

आरोप लगाया गया कि सरकार ने जल्दबाजी में इन चुनावों की नोटिफिकेशन करते हुए यह गलतियां की हैं।

Punjab Panchayat Elections 2024 petitions filed Latest news in hindi

 Punjab Panchayat Elections 2024 Latest news in Hindi:  पंजाब में पंचायत चुनाव में रिजर्वेशन व अन्य मुद्दों को लेकर हाई कोर्ट में कई याचिका दायर की गई है। हाई कोर्ट के जस्टिस सुरेश्वर ठाकुर पर आधारित बेंच ने सरकार से चुनाव में रिजर्वेशन का पूरा रिकार्ड गुरुवार को कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया है। इस मामले में गुरदासपुर निवासी सूच्चा सिंह व अन्य का आरोप है कि रिजर्वेशन को लेकर चुनाव की नोटिफिकेशन जारी होने से पहले रिजर्वेशन की गजट नोटिफिकेशन होनी चाहिए थी, जो कि आज तक नहीं की गई। 

आरोप लगाया गया कि सरकार ने जल्दबाजी में इन चुनावों की नोटिफिकेशन करते हुए यह गलतियां की हैं। नो ड्यू सर्टिफिकेट के लिए इलेक्शन कमिशन ने जो लेटर जारी किया है, उसे भी चुनौती दी गई है। ( Punjab Panchayat Elections 2024 Petitions Filed Latest news in Hindi)

याची ने कहा कि चुनाव का जो कार्यक्रम जारी किया गया है वह तय परविधान के खिलाफ जाकर किया गया है। यदि इस कार्यक्रम से चुनाव संपन्न करवाए जाएंगे तो अदालत में याचिकाओं की बाढ़ आ जाएगी। ऐसे में पंजाब सरकार को आदेश दिया जाए कि तय परविधान के अनुसार ही चुनाव संपन्न करवाएं। याची ने हाईकोर्ट से अपील की है कि याचिका लंबित रहते चुनाव पर रोक लगाई जाए।

पंचायतों में सरपंच के पदों की बोली लगाए जाने को दी गई हाईकोर्ट में चुनौती

पंजाब में कई जगह पर सरपंचों के पदों के लिए बोली लगाने के खिलाफ भी हाई कोर्ट में याचिका दायर कर इस पर रोक लगाने की मांग की गई है। हाई कोर्ट की वकील सतिंदर कौर द्वारा दायर याचिका में आरोप लगाया गया कि सरपंच के पदों को बेचने का मामला पूरी तरह से असंवैधानिक है। इसको लेकर गाइडलाइन बनाए जाने की हाई कोर्ट से मांग की गई है। चुनाव में बोली लगा कर कोड आफ कंडक्ट और पंजाब स्टेट इलेक्शन एक्ट की भी उल्लंघना की गई है।  याचिका के अनुसार सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट की कई जजमेंट्स हैं, जिसका उल्लंघन किया गया है। हाई कोर्ट इस याचिका पर भी वीरवार को सुनवाई करेगा।( Punjab Panchayat Elections 2024 Petitions Filed Latest news in Hindi)

(For more news apart from Punjab Panchayat Elections 2024 petitions filed Latest news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)