राहुल गांधी ने श्री हरमंदिर साहिब में टेका मत्था

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, पंजाब

उन्होंने लंगर हॉल में बर्तन धोनकर सेवा की।

Rahul Gandhi paid obeisance at Sri Harmandir Sahib

अमृतसर- कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज पंजाब के दौरे पर हैं.  राहुल गांधी सोमवार को अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में अरदास के लिए पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले श्री दरबार साहिब और श्री अकाल तख्त साहिब पर मत्था टेका। इस दौरान राहुल गांधी ने अपने सिर को नीले रंग कपड़े से ढककर रखा था.  इससे पहले जब वह भारत जाड़ो यात्रा के दौरान श्री दरबार साहिब आए थे तो उन्होंने पगड़ी बांधी थी.

प्रार्थना के बाद वह सिखों की सर्वोच्च धार्मिक संस्था अकाल तख्त गए और श्रद्धालुओं द्वारा उपयोग किए गये पानी के बर्तनों को साफ करके ‘सेवा’ (स्वैच्छिक सेवा) भी की। राहुल गांधी के मंगलवार को सुबह धार्मिक क्रिया ‘पालकी सेवा’ में भी शामिल होने की संभावना है।

उनके दौरे को निजी रखा गया है, इस दौरान कोई राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है. इसे देखते हुए पंजाब के कांग्रेस नेता उनके स्वागत के लिए नहीं पहुंचे, कांग्रेस सांसद गुरजीत औजला ने ही एयरपोर्ट पर राहुल गांधी का स्वागत किया. उनके दौरे से पहले पंजाब पुलिस की ओर से भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई.

पंजाब कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने बताया कि राहुल गांधी शहर के निजी दौरे पर हैं। वडिंग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘राहुल गांधी सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में मत्था टेकने के लिए अमृतसर साहिब आए हुए हैं। यह उनकी निजी, आध्यात्मिक यात्रा है। हमें उनकी निजता का सम्मान करना चाहिए। सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि वे इस यात्रा के लिए न आएं। आप सभी अपने उत्साहपूर्वक समर्थन के साथ अगली बार उनसे मिल सकते हैं। ’’

राहुल का पंजाब दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब 2015 के मादक पदार्थ मामले में पार्टी के विधायक सुखपाल सिंह खैरा की गिरफ्तारी के बाद पंजाब कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच विवाद छिड़ा हुआ है। पार्टी के कुछ नेता 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब में आप के साथ गठबंधन का भी विरोध कर रहे हैं।