Punjab News: पंजाब के ITI में दाखिलों में 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज: हरजोत बैंस

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, पंजाब

दाखिलों की संख्या पिछले वर्ष के 28,000 से बढ़कर अब 35,000 हो गई है।

25% increase admissions in ITI Punjab Harjot Bains latest news in hindi

Punjab News: राज्यभर के आई.टी.आई. संस्थानों में दाखिलों र में 25 प्रतिशत की बेमिसाल वृद्धि के साथ, पंजाब में व्यावसायिक शिक्षा को महत्वपूर्ण प्रोत्साहन मिला है। तकनीकी शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि इस शैक्षणिक वर्ष के दौरान राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आई.टी.आई.) में दाखिलों में 25 प्रतिशत की शानदार वृद्धि दर्ज की गई है और दाखिलों की संख्या पिछले वर्ष के 28,000 से बढ़कर अब 35,000 हो गई है।

बैंस ने कहा कि हम इस दिशा में मिशन के तहत काम कर रहे हैं, जिसके लिए हमने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान आई.टी.आई. की सीटों में वृद्धि की है और अगले शैक्षणिक सत्र में सीटों की संख्या बढ़ाकर 50,000 की जाएगी। हरजोत बैंस ने कहा कि आई.टी.आई में दाखिलों में यह शानदार वृद्धि हमारे युवाओं में कौशल आधारित शिक्षा की बढ़ती मान्यता को दर्शाती है।

उन्होंने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2023 से पहले राज्य सरकार द्वारा संचालित आई.टी.आई में 28,000 सीटों में से भी कई सीटें खाली रह जाती थीं। उन्होंने बताया कि हमने पहले यह लक्ष्य रखा था कि शैक्षणिक सत्र 2023 के दौरान आई. टी. आई में 100 प्रतिशत दाखिले सुनिश्चित किए जाएं, जिसके लिए कई उपाय किए गए थे और इसके परिणामस्वरूप हमें इस शैक्षणिक सत्र के दौरान 7,000 सीटें बढ़ानी पड़ीं।

राज्य सरकार की प्रमुख उपलब्धियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए 137 सरकारी आई.टी.आई में सीटों की संख्या 28,880 से बढ़ाकर 35,000 कर दी है। उन्होंने कहा कि आई.टी.आई अब करियर के विभिन्न विकल्प प्रदान करते हुए इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग समेत 86 ट्रेड्स की पेशकश कर रहे हैं। इसके अलावा, ऐडिटिव मैन्युफैक्चरिंग (उडी प्रिंटिंग), इलेक्ट्रिक व्हीकल मैकेनिक्स, इंडस्ट्रियल रोबोटिक्स, डिजिटल मैन्युफैक्चरिंग और ड्रोन टेक्नोलॉजी जैसे अत्याधुनिक कोर्स भी उपलब्ध कराए गए हैं।

आई.टी.आई. में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने पर बात करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सभी ट्रेड्स में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण लागू किया गया है, जिससे व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। भविष्य की योजनाओं का खुलासा करते हुए हरजोत बैंस ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य अगले दो वर्षों के दौरान महिला आई.टी.आई में बैठने की क्षमता को 50,000 तक बढ़ाने और अन्य इंजीनियरिंग कोर्स शुरू करने पर केंद्रित है.

(For more news apart from Punjab News 25 % increase in admissions in ITI Punjab Harjot Bains latest news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)