Punjab Registry News: पंजाब में सभी तरह की रजिस्ट्रियों पर एनओसी की शर्त खत्म, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया एलान

राष्ट्रीय, पंजाब

सोशल मीडिया पर पोस्ट के माध्यम से मुख्यमंत्री ने जानकारी कि साझा

Punjab NOC for Registry News in Hindi CM Bhagwant Mann Big Decision

Punjab Registry News in Hindi: पंजाब वासियों को मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज सुबह सुबह बड़ा तोहफा दे दिया है। बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एनओसी को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए। सोशल मीडिया पर पोस्ट के माध्यम से जानकारी साझा कि, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पोस्ट करते हुए लिखा की, पंजाब में अब सभी तरह की रजिस्ट्रियों पर एनओसी की शर्त खत्म हो रही है.. विवरण जल्द।
 

क्या है NOC?

बता दें कि एनओसी यानी अनापत्ति प्रमाण पत्र किसी संगठन, संस्थान या किसी व्यक्ति द्वारा ये पत्र जारी किया जाता हैं। यह एक तरह का कानूनी दस्तावेज है, जिसका अर्थ हुआ कि उन्हें दस्तावेज में उल्लिखित विवरणों पर कोई आपत्ति नहीं है। इसका उपयोग रोजगार, व्यापार, आप्रवासन और किसी भी पक्ष की आपत्ति को रद्द करने के लिए कई अन्य कार्यों के लिए किया जाता है।

मकान बनाने के लिए एनओसी जरूरी

बता दें कि मकान बनाने के लिए जमीन का सरकारी ना होने या उस पर निर्माण कार्य के लिए एनओसी लेना जरूरी होती हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में इसे प्राप्त करने के लिए आपको संबंधित जिला पंचायत और डिप्टी कलेक्टर के पास जाना पड़ता हैं। जो इसको लेकर संबंधी दस्तावेज जारी करते हैं। वहीं शहरी क्षेत्रों के लिए ये संबंधित नजूल अधिकारी या कलेक्टर जारी करते हैं। ऐसे में किसी भी जमीन पर घर बनाने के लिए स्थानीय प्रशासन से एनओसी के बाद ही घर बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सकता हैं। ऐसे में एनओसी के बिना किए गए काम पर आपके उपर प्रशासन की और से कार्रवाई हो सकती हैं। 

गौर हो की सरकार की और से इस तरह के फैसले से अब प्रदेश वासियों को बढ़ा लाभ होगा और वे अपने मुताबिक अपनी जमीन पर काम करवा सकेंगे। जिससे उन्हें दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे। 

(For more news apart from Punjab NOC Requirement for Registry news in Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman)