Punjab Weather Update: पुरे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी, पंजाब में भी घना कोहरा बरपा रहा कहर

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, पंजाब

पंजाब में शीतलहर के कारण सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं.

Punjab Weather Update today

Punjab Weather Update today: पंजाब, हरियाणा (Punjab And Haryana) और जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) समेत उत्तर भारत में  (North India including Punjab)  सर्दी का सितम जारी है। सुबह के समय घना कोहरा भी कहर बरपा रहा है। उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. पंजाब में घने कोहरे के कारण तीन स्थानों पर हुए सड़क हादसों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच घायल हो गए।

14 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

इसके साथ ही पंजाब में शीतलहर के कारण सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. अब 14 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे। इसकी जानकारी सीएम भगवंत मान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दी है. इस बीच उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि अत्यधिक ठंड को ध्यान में रखते हुए दसवीं कक्षा तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 8 से 14 जनवरी तक छुट्टियां हैं.

यह फैसला बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. दूसरी ओर, चंडीगढ़ के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों ने पहली से आठवीं कक्षा की छुट्टियां 14 जनवरी तक बढ़ा दी हैं, लेकिन उन्हें ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करनी होंगी। इसके साथ ही कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चों के लिए 9 जनवरी से स्कूल खुलेंगे.

कोहरे के कारण रेल यातायात प्रभावित

इसके साथ ही कोहरे के कारण रेल यातायात भी प्रभावित हो रहा है. पंजाब के विभिन्न शहरों को जाने वाली करीब 20 ट्रेनें दो से छह घंटे की देरी से चल रही हैं. रविवार को खराब मौसम के कारण शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रस्थान करने वाली सात उड़ानें रद्द कर दी गईं, जबकि 10 उड़ानें विलंबित हुईं।

मौसम विभाग के मुताबिक 8 से 10 जनवरी को बारिश 

चंडीगढ़ से मुंबई, पुणे, दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, बेंगलुरु की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 8 से 10 जनवरी के बीच उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है. इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में सोमवार को भी कड़ाके की ठंड जारी रह सकती है.

रविवार को पंजाब के गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री दर्ज किया गया, जो राज्य का सबसे कम तापमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार और मंगलवार को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

इसके अलावा अगले दो दिनों में घने से बहुत घने कोहरे का भी अलर्ट जारी किया गया है. कुछ जगहों पर कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है. रविवार सुबह अमृतसर, पटियाला और लुधियाना में विजिबिलिटी महज 50 मीटर रही. पश्चिमी विक्षोभ के कारण लगातार चल रही शीत लहर के कारण उत्तर भारत में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। हिमाचल के 5 जिलों में ठंड का येलो अलर्ट है.

(For more news apart from Punjab Weather Update , stay tuned to Rozana Spokesman hindi)