Punjab Government School News: अब पंजाब के सरकारी स्कूलों में 3 साल का बच्चा नर्सरी में ले सकेगा दाखिला

राष्ट्रीय, पंजाब

माता-पिता के लिए अच्छी खबर यह है कि उन्हें अपने बच्चे का दाखिला और पंजीकरण कराने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।

Now 3 year old child will be able to take admission in nursery in government schools of Punjab

Punjab Government School News: नए शैक्षणिक सत्र से 3 साल का बच्चा भी सरकारी स्कूलों में दाखिला ले सकेगा। पहली बार 2024 के नए सत्र से सरकारी स्कूलों में नर्सरी कक्षाएं भी शुरू की जा रही हैं। इससे पहले पंजाब में केवल प्री-प्राइमरी 1 और प्री-प्राइमरी 2 कक्षाएं ही चल रही थीं। अब नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी कक्षाएं भी होंगी।

माता-पिता के लिए अच्छी खबर यह है कि उन्हें अपने बच्चे का दाखिला और पंजीकरण कराने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। दाखिले और रजिस्ट्रेशन के लिए आपको घर बैठे ई-पंजाब पोर्टल पर ऑनलाइन दाखिला लिंक से जुड़ना होगा।

पंजाब में नर्सरी से 12वीं कक्षा तक दाखिले के लिए शिक्षा विभाग 9 फरवरी से विरासत-ए-खालसा ऑडिटोरियम श्री आनंदपुर साहिब से प्रार्थना करके अभियान शुरू करेगा। इस बार शिक्षा विभाग ने प्री-प्राइमरी में 10 फीसदी, प्राइमरी से पांचवीं तक 5 फीसदी और सेकेंडरी छठी से 12वीं तक 5 फीसदी नामांकन बढ़ाने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए राज्य, जिला, ब्लॉक, केंद्र और स्कूल स्तर पर समितियां बनाई गई हैं। शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस से सीधा संपर्क स्थापित किया जाएगा। हर दिन प्रवेश की समीक्षा की जायेगी.

अब छात्र घर बैठे किसी भी कक्षा में नामांकन और पंजीकरण करा सकेंगे। छात्र ईपंजाब पोर्टल पर ऑनलाइन एडमिशन लिंक के माध्यम से प्रवेश और पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं। प्रवेश प्रक्रिया नियमानुसार एवं दस्तावेजों के अनुसार पूर्ण की जायेगी। एक टोल फ्री नंबर 18001802139 भी जारी किया गया है.

वैन, चार पहिया वाहन, साउंड सिस्टम, फ्लेक्स, विज्ञापन, जलपान के लिए दो दिनों के लिए 22 हजार रुपये प्रति जिला बजट आवंटित किया जाएगा। तीन दिन के लिए 28 हजार रुपये का बजट तय किया गया है. शिक्षा विभाग ने दाखिले को लेकर राज्य, जिला, ब्लॉक, केंद्र और स्कूल स्तर पर कमेटियों का गठन किया है. प्रारंभिक और माध्यमिक विंग के लिए अलग-अलग समितियां होंगी।