Cancer In Punjab: पंजाब में कैंसर से रोजाना होती हैं 65 मौतें, 10 साल में बढ़ी संख्या

राष्ट्रीय, पंजाब

10 वर्षों में कैंसर से होने वाली मौतों की संख्या में आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है।

65 deaths occur every day due to cancer in Punjab, number has increased in 10 years

Cancer In Punjab: पंजाब में कैंसर से रोजाना 65 लोगों की मौत होती है। पंजाब में कैंसर रोगियों की संख्या राष्ट्रीय औसत से अधिक बताई जाती है। कैंसर से पीड़ित हजारों लोग लंबे समय से बिस्तर पर हैं। पंजाब में पिछले साल कैंसर से 23 हजार से ज्यादा मौतों का आंकड़ा है. 

2012 में पंजाब सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी से होने वाली मौतों का सर्वे कराया था. सर्वे में प्रतिदिन 18 मौतों का आंकड़ा जारी किया गया था, लेकिन 10 वर्षों में कैंसर से होने वाली मौतों की संख्या में आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है।

पंजाब में कॉरपोरेट घराने कैंसर/मल्टी-सुपरस्पेशलिटी अस्पताल खोलने को प्राथमिकता दे रहे हैं और हर बड़े शहर में कैंसर अस्पताल देखे जा रहे हैं। इसके अलावा 2012 में कैंसर के बारे में मिली रिपोर्ट के बाद राज्य सरकार ने पंजाब के लोगों, खासकर मालवा बेल्ट में लोगों को साफ पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए बड़ी संख्या में आरओ प्लांट लगवाए और कैंसर मरीजों के इलाज की भी व्यवस्था की गई. हैं 

इसके बावजूद कैंसर की बीमारी फैलती जा रही है. पंजाब में मानसा, बठिंडा, मुक्तसर, बरनाला और फाजिल्का में कैंसर सबसे ज्यादा फैला है। कैंसर ने पंजाब में 1,45,000 लोगों की जान ले ली, जबकि इन वर्षों के दौरान 2.5 लाख कैंसर के मामले सामने आए। जानकारी के मुताबिक, 2012 में पंजाब में कैंसर से होने वाली मौतों की रोजाना औसत संख्या 18 थी, जो 2014 में बढ़कर 53 हो गई. 2017 में यह संख्या 56 थी और अब यह आंकड़ा प्रतिदिन 65 मौतों तक पहुंच गया है. पंजाब में नए कैंसर रोगियों की औसत संख्या 92 थी, जबकि पिछले साल यह 105 थी। 

(For more news apart from 65 deaths occur every day due to cancer in Punjab, number has increased in 10 years, stay tuned to Rozana Spokesman)