Punjab News: केंद्र ने पंजाब को 'एडवांस' के रूप में जारी किए 3220 करोड़ रुपये

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, पंजाब

यह एडवांस सरकार को केंद्रीय कर पूल में उसके पूंजीगत व्यय और विकास कार्यों पर खर्च करने के लिए दिया जाता है.

Punjab gets Rs 3220 crore funds from central government News in Hindi

Punjab gets Rs 3220 crore funds from central government News in Hindi: केंद्र सरकार ने राज्य के पूंजीगत व्यय, विकास और कल्याण व्यय के लिए पंजाब को 3,220 करोड़ रुपये जारी किए हैं। दरअसल, यह फंड केंद्रीय कर पूल में पंजाब द्वारा दिए गए हिस्से से एडवांस के रूप में जारी किया गया है। पंजाब के पड़ोसी राज्यों की बात करें तो हरियाणा को 1,947 करोड़ रुपये और हिमाचल प्रदेश को 1,479 करोड़ रुपये का एडवांस जारी किया गया है. 

दरअसल, यह एडवांस सरकार को केंद्रीय कर पूल में उसके पूंजीगत व्यय और विकास कार्यों पर खर्च करने के लिए दिया जाता है, ताकि वह इस फंड को ऐसी परियोजनाओं और सेवाओं पर खर्च कर सके, ताकि सरकार इनके जरिए अपने राजस्व ढांचे में सुधार कर सके। हाल ही में सरकार ने 1150 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है. सरकार इस कर्ज के बदले अपना सरकारी स्टॉक गिरवी रख रही है.

पंजाब में सरकार को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा और आम आदमी क्लीनिक चलाने पर सब्सिडी के रूप में हर महीने हजारों करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं। सरकार पर सब्सिडी का बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है. यह ऋण 25 वर्ष की अवधि में चुकाया जाएगा। इसके लिए सरकार ने केंद्र से जरूरी मंजूरी भी ले ली है.

(For more news apart from Punjab gets Rs 3220 crore funds from central government News in Hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)