Punjab Universities News: पंजाब की 7 यूनिवर्सिटी ने देश की टॉप 100 यूनिवर्सिटी में बनाई जगह, देखें पूरी लिस्ट

राष्ट्रीय, पंजाब

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की ऑल इंडिया रैंकिंग 32 है।

Punjab 7 universities in top 100 universities of the country, see the complete list.

Punjab Universities News:  भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 'इंडिया रैंक 2024' के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। पंजाब की 7 यूनिवर्सिटीज ने देश की टॉप 100 यूनिवर्सिटीज में जगह बनाई है। पंजाब के लिहाज से देखें तो मोहाली की चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को सबसे अच्छी रैंकिंग मिली है।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की ऑल इंडिया रैंकिंग 32 है। थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, पटियाला को 43वां और लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, फगवाड़ा को 45वां स्थान मिला है। आईआईटी रोपड़ को 48वां, पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ को 60वां, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड रिसर्च, मोहाली को 64वां और पंजाब एग्रीकल्चर पीएयू, लुधियाना को 80वां स्थान दिया गया है।

अलग-अलग कैटेगरी में हुए सर्वे में पंजाब की कोई भी यूनिवर्सिटी नई रिसर्च में जगह नहीं बना पाई। वहीं मैनेजमेंट कैटेगरी में भी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को 36वां स्थान मिला है। इस सर्वे में देश के 1374 संस्थानों ने हिस्सा लिया.

इसी तरह, देश के 439 सरकारी और निजी विश्वविद्यालय, 1373 इंजीनियरिंग, 439 फार्मेसी और 1596 कॉलेजों ने सर्वेक्षण में भाग लिया।

पंजाब यूनिवर्सिटी को 7वां स्थान मिला

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ ने देश की टॉप 50 फार्मेसी कैटेगरी में 7वां स्थान हासिल किया है। जबकि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च ने 9वां स्थान, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने 20वां स्थान और पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला ने 46वां स्थान हासिल किया।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने आर्किटेक्चर और प्लानिंग श्रेणी में भी 13वां स्थान हासिल किया। जबकि चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर की रैंक 30वीं थी।

पंजाब का कोई भी विश्वविद्यालय कानूनी शिक्षा में स्थान सुरक्षित नहीं कर सका। लुधियाना की डीएमसी ने भी देश की टॉप 50 मेडिकल कैटेगरी में 40वां स्थान हासिल किया है।

जबकि पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआई) को दूसरा और गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सेक्टर 32 को 35वां स्थान मिला है।

पंजाब का कोई भी कॉलेज डेंटल में प्लेसमेंट पाने में असफल रहा। जबकि टॉप स्टेट यूनिवर्सिटी पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ को 5वां स्थान मिला।
 

(For more news apart from   Punjab 7 universities in top 100 universities of the country, see the complete list., stay tuned to Rozana Spokesman hindi)