Punjab Air Pollution : पंजाब में पटाखों से जहरीली हुई हवा, AQI 500 के पार

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, पंजाब

रात 8 बजे के बाद जैसे-जैसे रात बढ़ती गई, पूरे पंजाब में धुएं की चादर फैल गई।

Punjab Air Pollution

Punjab Air Pollution : : दिवाली की रात पंजाब सरकार के निर्देशों की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं. सुप्रीम कोर्ट और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के सख्त निर्देशों के बाद पंजाब सरकार ने पटाखों का समय रात 8 से 10 बजे तक तय किया था, लेकिन शाम 7 बजे से ही राज्य में पटाखों की आवाजें सुनाई देने लगी और धमाकों की आवाज पूरी रात गूंजती रही. 

रात 8 बजे के बाद जैसे-जैसे रात बढ़ती गई, पूरे पंजाब में धुएं की चादर फैल गई। पंजाब में हवा की गुणवत्ता (AQI) इतनी खराब थी कि रात में किसी का भी दम घुट सकता था. बठिंडा अभी भी इसके प्रभाव से मुक्त नहीं हुआ है।

देखें शहरों के हालात

अमृतसर- ऑरेंज जोन में औसत
लुधियाना - ऑरेंज जोन में औसत
जालंधर - ऑरेंज जोन में औसत
बठिंडा- रेड जोन में

गौरतलब है कि देश में बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली पर पटाखें ना जलाने के शख्त निर्देश दिए थे . लेकिन फिर भी देश के हर राज्य में शाम होते ही पटाखों की गूंज सुनाई देने लगी. जिसके कारण अब वायु बिगड़ती हुई दिख रही है. साथ ही राजधानी दिल्ली में भी दिवाली पर लोगों ने जमकर पटाखें फोड़ें जिसके कारण अब दिल्ली में भी हालात खराब हो गए है. बता दें कि बारिश के कारण दिल्ली में आसमान साफ हो गया था और सरकार नें फिलहाल  ऑड-ईवन नियम लागू करने पर रोक लगा दी थी. वहीं अब सुप्रीम कोर्ट और सरकार के लाख मना करने के बाबजूद भी लोगों ने दिवाली पर जमकर पटाखे जलाए. नतीजा वायु गुणवता अब और खराब श्रेणी में है. बता दें कि बीते दिन प्रदुषण के हालात को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट दिल्ली और देश के सभी राज्यों में पटाखें ना जलाने के शख्त निर्देश जारी किए थे.