Farmers’ protest 2024: पंजाब सरकार ने शंभू बॉर्डर पर उनके क्षेत्र में हरियाणा के ड्रोन उड़ाए जाने पर जताई आपत्ति

राष्ट्रीय, पंजाब

पटियाला के उपायुक्त शौकत अहमद पर्रे ने अंबाला के उपायुक्त को पत्र लिखकर कहा है कि वे अंबाला के पास शंभू सीमा पर पंजाब के क्षेत्र के ...

Punjab government expressed objection to Haryana flying drones in their area on Shambhu border

Punjab Government Expressed Objection to Haryana Flying Drones In Their Area On Shambhu Border News In Hindi: पंजाब के अधिकारियों ने शंभू सीमा पर उनके क्षेत्र में आंदोलनकारी किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़ने के लिए हरियाणा द्वारा ड्रोन के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई है। पंजाब के पटियाला के उपायुक्त शौकत अहमद पर्रे ने अंबाला के उपायुक्त को पत्र लिखकर कहा है कि वे अंबाला के पास शंभू सीमा पर पंजाब के क्षेत्र के अंदर अपने ड्रोन न भेजें।

बता दें कि हरियाणा पुलिस ने विभिन्न मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए दिल्ली की ओर मार्च कर रहे किसानों को रोकने के लिए मंगलवार को आंसू गैस के गोले छोड़ने के लिए एक ड्रोन तैनात किया था। किसानों ने दावा किया कि जब वे पंजाब क्षेत्र के अंदर खड़े थे तो ड्रोन ने उन पर आंसू गैस के कई गोले गिराए।

पर्रे ने बुधवार को को बताया, ‘‘मैंने अंबाला के उपायुक्त को हमारे क्षेत्र के अंदर ड्रोन नहीं भेजने के लिए पत्र लिखा है।’’ उपायुक्त ने कहा कि उन्होंने इस बारे में अंबाला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को भी अवगत कराया है। पर्रे ने कहा कि अंबाला के अधिकारियों के समक्ष मामला उठाए जाने के बाद, उन्होंने अब सीमा पर ड्रोन के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया है।

गौर हो कि पंजाब और हरियाणा के किसान एमएसपी के लिए कानून बनाने समेत अपने अन्य कई मांगों को लेकर एक बार फिर आंदोलन कर रहे हैं. उन्होंने 13 फरवरी 2024 मंगवार से दिल्ली कूच का आवाह्न किया जिसका आज दूसरा दिन है. 

किसानों की केंद्र सरकार से कई मांगें..

बता दें कि किसान अपनी कई मांगो को लेकर दिल्ली कूच पर है। जिसमें किसानों की कई प्रमुख मांगे है, जिसमें सभी फसलों की खरीद पर एमएसपी गारंटी अधिनियम बनाया जाए, किसानों और मजदूरों के लिए पूर्ण ऋण माफी, लखीमपुर खीरी हत्या मामले में न्याय के साथ समझौते के अनुसार घायलों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की मांग, दिल्ली मोर्चा सहित देशभर में सभी आंदोलनों के दौरान दर्ज मामले रद्द किए जाने की मांग के साथ किसान कई अन्य मांगो को लेकर 13 फरवरी को दिल्ली कूच कर रहे हैं।