Punjab Heat Wave News: पंजाब में गर्मी प्रचंड, तापमान 46 डिग्री के पार

राष्ट्रीय, पंजाब

मौसम विभाग ने फाजिल्का, मुक्तसर, बठिंडा और मानसा में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

Heat is intense in Punjab, temperature crosses 46 degrees

Punjab Heat Wave News In Hindi: पंजाब के लोग गर्मी से बेहाल हैं। जिस तरह से पारा बढ़ रहा है, ऐसा लग रहा है कि तापमान के सारे पुराने रिकॉर्ड टूटने वाले हैं। पंजाब में तापमान 46 डिग्री के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने राज्य में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। इसके साथ ही 25 मई से लू चलने से लोगों को और परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

मौसम विभाग ने फाजिल्का, मुक्तसर, बठिंडा और मानसा में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने पंजाब के बाकी सभी 19 जिलों को ऑरेंज अलर्ट पर रखा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 20 मई तक मौसम ऐसा ही रहेगा यानी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।

 पंजाब में नौतपा इस साल 25 मई से शुरू होगा। ये वो दिन हैं जब सूर्य पृथ्वी के सबसे करीब होगा और जलना शुरू कर देगा। इन दिनों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी होगी। नौतपा 25 मई से शुरू होगा और 2 जून तक लागू रहेगा। ये 9 दिन सबसे गर्म रहेंगे।

नौतपा की शुरुआत जेठ माह की शुरुआत से होती है। हालाँकि मासिक धर्म 15 दिनों तक चलता है, लेकिन पहले 9 दिन सबसे गर्म होते हैं। इसी कारण इसे नौतपा कहा जाता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब में 5 दिनों तक गर्मी बढ़ने वाली है। इसके साथ ही लोगों को गर्मी का भी सामना करना पड़ेगा। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें। गर्मियों में हल्के सूती कपड़े ही पहनें, नियमित रूप से पानी पिएं और खाली पेट न रहें। हरियाणा में 31 मई तक गर्मी अपने चरम पर रह सकती है। गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की खपत भी बढ़ती जा रही है।

(For more news apart from Heat is intense in Punjab, temperature crosses 46 degrees News in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)