Farmers Protest 2024: किसान आंदोलन से बिगड़ते हालात के बीच आईटी मंत्रालय ने 177 सोशल मीडिया अकाउंट्स को किया ब्लॉक

राष्ट्रीय, पंजाब

YouTube चैनलों या वीडियो के खिलाफ कोई अवरुद्ध आदेश जारी नहीं किया गया है।

IT Ministry blocks 177 social media accounts amid worsening situation due to farmers protest 2024

Farmers Protest 2024: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने का हवाला देते हुए किसानों के विरोध प्रदर्शन से संबंधित 177 सोशल मीडिया खातों को आपातकालीन रूप से ब्लॉक करने का आदेश दिया है। एक मडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह आदेश गृह मंत्रालय के अनुरोध पर जारी किया गया है. बता दें कि इससे पहले 14 फरवरी को भी ऐसे आदेश जारी किए गए थे.

सोमवार को 35 फेसबुक लिंक, 35 फेसबुक अकाउंट, 14 इंस्टाग्राम अकाउंट, 42 ट्विटर अकाउंट, 49 ट्विटर लिंक, 1 स्नैपचैट अकाउंट और 1 रेडिट अकाउंट के खिलाफ आदेश जारी किए गए। हालाँकि, YouTube चैनलों या वीडियो के खिलाफ कोई अवरुद्ध आदेश जारी नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें: Punjab News: पंजाब में 22 फरवरी को नहीं होगी पेट्रोल पंप एसोसिएशन की हड़ताल; बैठक में लिया गया ये फैसला

सोमवार को सेक्शन 69ए ब्लॉकिंग कमेटी की बैठक में मेटा (फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों के लिए), ट्विटर और स्नैप के प्रतिनिधि मौजूद थे। इस बीच, Reddit से किसी ने भी भाग नहीं लिया। मेटा और ट्विटर प्रतिनिधियों ने तर्क दिया कि पूरे खातों को ब्लॉक करने के बजाय, सामग्री वाले विशिष्ट यूआरएल को ब्लॉक किया जाना चाहिए। समिति की प्रतिक्रिया थी कि यदि खाता सक्रिय रहता है, तो यह ऐसी सामग्री पोस्ट करना जारी रख सकता है जिससे सार्वजनिक अशांति और सार्वजनिक व्यवस्था संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

सोमवार के आदेश द्वारा ब्लॉक किए गए खातों में यूनियनिस्ट सिख मिशन के मनोज सिंह दुहान का ट्विटर अकाउंट और लाखा सिधाना का समर्थन करने वाला एक फेसबुक पेज शामिल है।

(For more news apart from 177 social media accounts blocks due to farmers protest 2024 news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman)