पंजाब रोडवेज की बसों में होगी कटौती, हटाई जाएंगी करीब 1 हजार बसें!

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, पंजाब

पंजाब सरकार के बस बेड़े में से, पनबस और पंजाब रोडवेज के पास 2407 बसों का स्वीकृत बेड़ा है।

PRTC

चंडीगढ़ - खबर सामने आई है कि रोडवेज के 1751 बसों के बेड़े से करीब एक हजार बसें हटाई जा सकती हैं। सरकार ने रोडवेज और पनबस की खराब बसों को रूटों से हटाने का फैसला किया है। विभाग के निदेशक ने सभी बस डिपो को पत्र भेजकर क्षतिग्रस्त बसों की रिपोर्ट मांगी है. सूत्रों के मुताबिक, रोडवेज की इस कार्रवाई से एक बार फिर सरकारी बसों के बेड़े में बसों की कमी हो जाएगी, जिसका सीधा फायदा निजी बस चालकों को होगा.

सरकारी बसों, पीआरटीसी, पंजाब रोडवेज और पनबस बसों की पहले से ही भारी कमी है, जिसके कारण सरकारी परिवहन को अपने रूटों पर बसें न चलाने के कारण प्रति माह लगभग 40 लाख टिकट बिक्री का सीधा नुकसान हो रहा है। ऐसा करीब 2 साल से हो रहा है. पंजाब सरकार के बस बेड़े में से, पनबस और पंजाब रोडवेज के पास 2407 बसों का स्वीकृत बेड़ा है।

लेकिन बसों की संख्या सिर्फ 1751 है. रोडवेज के नियमों के मुताबिक एक बस को 7 साल यानी 5.5 लाख किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है. इसके बाद बस नहीं चल पाती है और इसे खराब माना जाता है। दिलचस्प बात यह है कि पंजाब रोडवेज के बेड़े में कई ऐसी बसें चल रही हैं, जो अपना सफर पूरा कर चुकी हैं, लेकिन उन्हें छोटे रूटों पर चलाया जा रहा है और कई बसें बेकार खड़ी हैं, जबकि रोडवेज के कर्मचारियों के कारण कई बसें अपने रूटों पर नहीं चल पाई हैं। इसकी कमी को लेकर विभाग की लापरवाही साफ तौर पर सामने आ रही है।

विभाग के निदेशक ने प्रदेश के सभी 18 बस डिपो को पत्र जारी कर उन बसों की रिपोर्ट मांगी है, जो अपनी उम्र पार कर चुकी हैं या किसी दुर्घटना के कारण संचालन योग्य नहीं हैं, जो बार-बार खराब होती हैं और रास्ते में खड़ी हो जाती हैं। . ऐसी बसों का पूरा विवरण प्राथमिकता के आधार पर दिया जाए।