Punjab corona Mask: पंजाब में मास्क पहनना होगा जरूरी, COVID के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने जारी किए निर्देश

राष्ट्रीय, पंजाब

देश में लागातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में पंजाब सरकार ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की है.

Wearing mask will be mandatory in Punjab

Wearing mask will be mandatory in Punjab : देश भर मे कोरोना और इसके नए वेरिएंट jn 1 ने फिर से लोगों को डराना शुरू कर दिया है।  देश में लागातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में पंजाब सरकार ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की है. स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में शुक्रवार को एडवाइजरी जारी कर आम जनता को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाने की सलाह दी है.

कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 के नए वैरिएंट जेएन.1 के प्रसार के संबंध में केंद्र सरकार द्वारा जारी सलाह के आधार पर, स्वास्थ्य विभाग ने सुबो के सभी सिविल सर्जनों को भेजे गए एक पत्र में कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर (CAB) को सख्ती से लागू करने को कहा है.

To get all the latest updates, join us on Whatsapp Broadcast Channel.   

विभाग ने आम जनता के लिए एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें उन्हें भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने, छींकने और खांसने पर नाक और मुंह को रुमाल से ढकने, उपयोग के तुरंत बाद ऐसे टिश्यू को बंद कूड़ेदान में फेंकने और हाथ धोने के लिए कहा गया है।

 चंडीगढ़ में पहले ही अलर्ट जारी

  ये भी पढें : Year Ender 2023: 'मोए मोए' से लेकर 'लुकिंग लाइक अ वाओ' तक देखें इस साल वायरल हुए मीमज़

 बता दें कि चंडीगढ़ में कोरोना के नए रूप जेएन.1 को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था। विभाग ने अस्पतालों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाने की सलाह दी गई है.

 यूटी प्रशासन ने लोगों को दी सलाह

-लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाके में मास्क पहनने की सलाह दी गई है. 

-भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचने की हिदायत। 

-अस्पताल जाने वाले मरीज और उनके तीमारदारों को मास्क पहनना हुआ जरूरी।

- बुखार जुकाम और सांस लेने में तकलीफ जैसे सिम्टम्स आने के बाद तुरंत डॉक्टर को दिखाना हुआ जरूरी। 

-अगर कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे तुरंत 7 दिन के लिए खुद को आइसोलेट होना हुआ जरूरी। 

वहीं यूटी प्रशासन ने लोगों से सेल्फ मेडिकेशन करने से दूर रहने को कहा है. साथ ही बार-बार अपने आंख, नाक, और मुंह को छूने बचने को भी कहा है. वहीं हाख को बार-बार धोने और सेनेटाइज करने की बात कही है. 

(For more news apart fromPunjab corona Mask:, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)