Punjab Weather Update: पंजाब में लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत, होगी भारी बारिश

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, पंजाब

आज 13 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है.

Punjab Weather Update news in hindi

Punjab Weather Update: पंजाब का तापमान लगातार बढ़ रहा है। लगातार दूसरे दिन तापमान में एक बार फिर औसतन 1.5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। जिसके चलते मौसम विभाग ने आज 13 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. रविवार शाम को फरीदकोट में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग की ओर से जारी येलो अलर्ट के मुताबिक, आज गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, फाजिल्का, मुक्तसर साहिब, फरीदकोट, मोगा, लुधियाना, बठिंडा, बरनाला, मनसा और संगरूर में लू चलेगी. इन शहरों में तापमान 42 से 45 डिग्री के आसपास रह सकता है. यह चेतावनी 25 जून को भी जारी रहेगी और इस दिन भी इन इलाकों में गर्मी तेज होगी.

Hajj Yatra 2024: सऊदी अरब में भीषम गर्मी का कहर जारी, अब तक 1300 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान

बता दे कि मौसम विभाग ने सिर्फ दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके बाद पंजाब को गर्मी से राहत मिलने वाली है. 26 जून से प्री-मानसून से राहत मिलेगी। 22 से 26 जून तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 26 जून को पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखेगा और पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है.  इस दिन ज्यादातर इलाकों में हल्के बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर बारिश भी हो सकती है. जबकि 28 जून को बारिश की अधिक संभावना है, जो प्री-मानसून की शुरुआत होगी।

पिछले 2-3 दिनों से बारिश के कारण पारा काफी नीचे चला गया था, लेकिन अब मौसम विभाग ने एक बार फिर 24 और 25 जून के लिए लू की चेतावनी जारी की है.

पंजाब में 26 जून से प्री-मानसून सक्रिय होने के आसार हैं। 26 और 27 जून को पंजाब के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. अन्यथा बादल छाए रहेंगे और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन 28 जून को ज्यादातर इलाकों में बारिश की संभावना है.

जैसे-जैसे हम जून के अंत की ओर बढ़ रहे हैं, मानसून गति पकड़ रहा है। पश्चिम बंगाल से मानसून धीमा हो गया है लेकिन मध्य प्रदेश से मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। अनुमान है कि आने वाले दिनों में यह यूपी और राजस्थान में प्रवेश करेगा. अगर इसकी गति अच्छी रही तो 30 जून के आसपास पंजाब में मानसून प्रवेश कर जाएगा। इस साल मानसून के सही समय पर पंजाब की सीमा में प्रवेश करने की उम्मीद है. 

(For More News Apart from Punjab Weather Update News in Hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman)