Mohali News: मोहाली में 200 से ज्यादा लोग डेंगू से पीड़ित, पांच दिन में 44 नए मरीज

राष्ट्रीय, पंजाब

स्वास्थ्य विभाग की अलग-अलग टीमें शहरी और ग्रामीण इलाकों में घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं.

More than 200 people suffering from dengue in Mohali

Mohali News: मोहाली में डेंगू का प्रकोप जारी है. पूरे जिले में 200 से ज्यादा लोग डेंगू से पीड़ित हैं। जिनमें बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. मिली जानकारी के अनुसार पिछले पांच दिनों में 44 नए मरीज आए हैं. स्वास्थ्य विभाग की सर्वे टीम की मानें तो लोगों की लापरवाही के कारण डेंगू फैल रहा है। 

बलौंगी, बड़माजरी, जुझार नगर, जगतपुरा, अंब साहिब कॉलोनी आदि में डेंगू लार्वा की फैक्ट्रियां चल रही हैं। इन इलाकों में लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है. जिला महामारी विशेषज्ञ डाॅ. हरमनदीप कौर बराड़ ने कहा कि डेंगू का इलाज मोहाली सहित सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त किया जाता है और सरकारी अस्पतालों में विशेष डेंगू वार्ड बनाए गए हैं। 

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की अलग-अलग टीमें शहरी और ग्रामीण इलाकों में घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं. उन्होंने बताया कि अब तक 800 से ज्यादा घरों और अन्य जगहों पर डेंगू का लार्वा मिल चुका है. जिनका चालान काटा गया और फटकार लगाते हुए अपने घरों व आसपास साफ-सफाई रखने तथा कहीं भी साफ व गंदा पानी जमा नहीं होने देने की हिदायत दी गयी. 

डॉ बराड़ ने कहा कि अब तक 200 से अधिक लोग डेंगू से पीड़ित हैं. पिछले पांच दिनों में 44 मामले सामने आए हैं और आज डेंगू के 6 और नए मामले सामने आए हैं। पीड़ितों में बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। डेंगू के कुछ मरीज सरकारी अस्पताल मोहाली में भी भर्ती हैं।

 उन्होंने आम नागरिकों से अपील की है कि वे अपने घरों तथा आसपास तथा घरों, दुकानों की छतों पर पानी जमा न होने दें, क्योंकि ऐसे स्थानों पर ही डेंगू का लार्वा पैदा होता है। 

(For more news apart from Mohali News: More than 200 people suffering from dengue in Mohali, 44 new patients in five days,  stay tuned to Rozana Spokesman)