Extending NRI Quota : सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ पंजाब सरकार की याचिका खारिज कर दी

राष्ट्रीय, पंजाब

एनआरआई कोटा बढ़ाना: उन्होंने कहा धोखाधड़ी खत्म होनी चाहिए

SC rejected the petition of Punjab govt against decision of High Court news In hindi

Extending NRI Quota News In Hindi : पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने 10 सितंबर को एनआरआई के दूर के रिश्तेदारों जैसे चाचाओं को 15% कोटा के तहत प्रवेश देने के आप के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के 20 अगस्त के फैसले को रद्द कर दिया, जिसका दायरा बढ़ाना था एनआरआई कोटा में 'चाची, दादा-दादी और चचेरे भाई-बहन' शामिल होंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने राज्य में स्नातक चिकित्सा और दंत चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 'एनआरआई कोटा' की परिभाषा का विस्तार करने के फैसले को रद्द करने के उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ पंजाब सरकार की अपील को मंगलवार को खारिज कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ''यह धोखाधड़ी अब खत्म होनी चाहिए.

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने कहा, "यह पैसा बनाने की मशीन के अलावा कुछ नहीं है। हम सभी याचिकाओं को खारिज कर देंगे।" यह एनआरआई व्यवसाय एक घोटाले के अलावा और कुछ नहीं है। अब तथाकथित मिसालों को कानून की सर्वोच्चता का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए।"

उच्च न्यायालय के फैसले को "बिल्कुल सही" बताते हुए अदालत ने कहा, "गंभीर परिणाम देखें... तीन गुना अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार (एनईईटी-यूजी पाठ्यक्रमों में) प्रवेश खो देंगे।" शीर्ष अदालत ने कहा कि विदेश में बसे 'मामा, ताई, ताया' के दूर के रिश्तेदारों को मेधावी उम्मीदवारों से पहले प्रवेश दिया जाएगा और उन्हें अनुमति नहीं दी जा सकती।

(For more news apart from SC rejected the petition of Punjab govt against decision of High Court news in hindi, stay tuned to Hindi Rozana Spokesman)​