Mohali News: मोहाली में डायरिया और हैजा का कहर, 34 मामले आए सामने

राष्ट्रीय, पंजाब

 प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी हॉट स्पॉट पर हरसंभव बचाव के उपाय किए जा रहे हैं।

Mohali News: Diarrhea and cholera wreak havoc in Mohali, 34 cases reported

Mohali News:  मोहाली का कुंबरा गांव डायरिया के कारण जिले में हॉट स्पॉट बनकर उभरा है। डायरिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने बचाव कार्य तेज कर दिया है. सिविल अस्पताल में अब तक डायरिया के कुल 34 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें 7 बच्चे हैं।

 प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी हॉट स्पॉट पर हरसंभव बचाव के उपाय किए जा रहे हैं। डॉ. हरमनदीप बराड़ ने बताया कि डायरिया की दृष्टि से 15 प्वाइंट संवेदनशील माने गए हैं, जिनमें से पानी के सैंपल और अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए कुंबरा सबसे संवेदनशील क्षेत्र बनकर उभरा है। इसके अलावा, तीन क्षेत्रों जुझार नगर, बलौंगी, बढ़ोमाजरा, खरड़, जीरकपुर और डेराबस्सी की कुछ कॉलोनियां और गांव डायरिया संवेदनशील स्थान के रूप में उभरे हैं। विभागों की टीमें काम कर रही हैं।

यहां सभी स्थानों पर नगर निगम, स्वास्थ्य और स्वच्छता की टीमें मिलकर काम कर रही हैं। जानकारी के मुताबिक कुंबरा के मोर्दनवाला के आसपास ज्यादा मामले सामने आए हैं, जहां लोगों को टैंकरों से सप्लाई होने वाले पानी का ही इस्तेमाल करने को कहा गया है.

डॉ. हरमनदीप कौर ने बताया कि जनवरी से 15 जुलाई तक निगम और संबंधित विभागों की टीमों ने अलग-अलग इलाकों से 561 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे थे, जिनमें से 243 सैंपल फेल पाए गए, जबकि 295 सैंपल लिए गए। 

इसके साथ ही सिविल अस्पताल की मेडिकल ऑफिसर डॉ. ईशा अरोड़ा ने बताया कि कुंबड़ा में डायरिया के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. अस्पताल में आने वाले मरीजों के इलाज के लिए विशेष व्यवस्था की गयी है. फिलहाल डायरिया के 34 मामले सामने आए हैं, जिनमें 7 बच्चे हैं।

(For More News Apart from Mohali News: Diarrhea and cholera wreak havoc in Mohali, 34 cases reported, Stay Tuned To Rozana Spokesman)