Punjab News: पंजाब ने वैश्विक कंपनियों से बड़े पैमाने पर किया निवेश आकर्षित

Rozanaspokesman

राष्ट्रीय, पंजाब

पंजाब द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं।

Punjab Attracts Major Investments from Global Companies news in hindi

Punjab News In Hindi: पंजाब में माननीय सरकार की पहल का सकारात्मक प्रभाव स्पष्ट हो रहा है। पिछले ढाई वर्षों में राज्य ने हजारों करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित किया है, जिससे लगभग 4,000 औद्योगिक इकाइयाँ स्थापित हुई हैं। मोहाली, लुधियाना, अमृतसर, फतेहगढ़ साहिब और पटियाला में उल्लेखनीय औद्योगिक विकास हो रहा है।

इन्वेस्ट पंजाब द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों ही कंपनियाँ पंजाब में निवेश करने में दिलचस्पी ले रही हैं। आज तक, पंजाब सरकार ने कुल 81,924 करोड़ रुपये का निवेश देखा है।

उल्लेखनीय है कि कनाडाई कंपनी नेबुला ग्रुप ने खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित करने की योजना बनाकर राज्य की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता जताई है। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के साथ चर्चा में यह बात सामने आई कि इस सुविधा से करीब 10,000 हेक्टेयर क्षेत्र से टमाटर, नींबू, जूस और आलू प्राप्त किए जाएंगे। कंपनी का उद्देश्य ओजोन प्रौद्योगिकी का उपयोग करके ताजा और जमे हुए खाद्य उत्पादों के शेल्फ जीवन को बढ़ाना, निर्यात को सुविधाजनक बनाना और स्थानीय किसानों को समर्थन देने के लिए मार्कफेड और पंजाब एग्रो के साथ साझेदारी सुनिश्चित करना है।

इसी तरह, प्रसिद्ध कंपनी बीएमडब्ल्यू भी पंजाब में निवेश कर रही है। जल्द ही पंजाब में बीएमडब्ल्यू वाहन के पुर्जे बनाने का प्लांट स्थापित किया जाएगा, जिससे हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

नेबुला ग्रुप के अलावा, सन फार्मा, जेएसडब्ल्यू स्टील और आरपीजी ग्रुप जैसी कंपनियां भी पंजाब में अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए तैयार हैं। मुख्यमंत्री मान ने हाल ही में मुंबई में उद्योग जगत के नेताओं के साथ बैठक के दौरान पंजाब में और अधिक निवेश के लिए निमंत्रण दिया, जिसमें आवश्यक बुनियादी ढाँचा, बिजली, कुशल मानव संसाधन और बेहतर औद्योगिक वातावरण प्रदान करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया।

अग्रणी ट्रैक्टर निर्माता सोनालीका ट्रैक्टर्स ने होशियारपुर में दो नई सुविधाएं स्थापित करने के लिए 1,300 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है, जिसमें एक ट्रैक्टर असेंबली प्लांट और एक हाई-प्रेशर फाउंड्री शामिल है। इससे पहले, टाटा स्टील ने लुधियाना में 2,600 करोड़ रुपये के निवेश की योजना का खुलासा किया था, जिसके लिए सभी आवश्यक अनुमतियां प्राप्त हो चुकी हैं और निर्माण कार्य चल रहा है, जिसे 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस परियोजना से 500 प्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने की उम्मीद है।

अपने आर्थिक विकास लक्ष्यों के अनुरूप, पंजाब सरकार ने पंजाब औद्योगिक और व्यापार विकास नीति 2022 जारी की है, जिसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करना है। यह नीति युवाओं की रोजगार क्षमता बढ़ाने और कौशल विकास के माध्यम से रोजगार के अवसर पैदा करने पर केंद्रित है, साथ ही पूरे राज्य में 15 औद्योगिक पार्क स्थापित करने की योजना है। विभिन्न क्षेत्रों में प्रमुख इकाइयों को सुरक्षित करने और उद्योगों को पांच साल तक सस्ती, स्थिर बिजली प्रदान करने के प्रयास चल रहे हैं।

(For more news apart from Punjab Attracts Major Investments from Global Companies news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)