Gold price news: वैश्विक बाजार में उच्च रिकॉर्ड पर होगा सोने का भाव

Rozanaspokesman

अन्य, बिजनेस

विश्व स्वर्ण परिषद के अनुसार, अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से जब भी ब्याज दर में कटौती की गई है,

Gold price will be at record high in the global market news in hindi

Gold Price News In Hindi: पिछले हफ्ते घरेलू बाजार में 78,000 रुपये प्रति दस ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची सोने की कीमतें इस साल के अंत तक वैश्विक बाजारों में नए स्तर पर पहुंच सकती हैं। यूबीएस की रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर तक 2,750 डॉलर प्रति औंस तक दाम जा सकता है। 24 सितंबर को 2,708.70 डॉलर प्रति औंस के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था।

यूबीएस की रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष सोने के भाव 29% बढ़े हैं। मजबूत निवेश मांग, कमजोर डॉलर और देशों के बीच बढ़ते तनाव से इस बहुमूल्य धातु की कीमतों में तेजी आ रही है। अनुमान है कि 2025 के मध्य तक सोना 2,850 डॉलर प्रति औंस और 2025 की तीसरी तिमाही तक 2,900 डॉलर तक पहुंच जाएगा। सोने की कीमतों में तेजी को अमेरिकी ब्याज दरों में गिरावट, केंद्रीय बैंकों की खरीदारी व आभूषणों की मांग में मौसमी सुधार से समर्थन मिला है। एजेंसी (Gold price will be at record high in the global market )

यह भी पढ़ें: Haryana News: पीएम नरेन्द्र मोदी आज पलवल में रैली को करेंगे संबोधित

अमेरिकी ब्याज दर में कटौती से बढ़ता है दाम

रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक आर्थिक विकास और निकट अमेरिकी चुनावों पर चिंताओं से वित्तीय बाजारों में अनिश्चितता बनी हुई है। इससे भी सोने के दाम में तेजी आ रही है। विश्व स्वर्ण परिषद के अनुसार, अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से जब भी ब्याज दर में कटौती की गई है, उसके छह महीने के भीतर सोने की कीमत में ऐतिहासिक रूप से 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है।

(For more news apart from Gold price will be at record high in the global market news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)​