Stock Market News: चुनाव नतीजों के रुझान से शेयर बाजार में आई हरियाली

Rozanaspokesman

अन्य, बिजनेस

निफ्टी के 50 शेयरों में से 30 शेयरों में बढ़त देखी जा रही है। इनमें अडानी पोर्ट्स सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी है।

boom in share market ahead of election result 2024 news in hindi

Boom in share market ahead of election result 2024 News In Hindi: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनाव नतीजों के रुझान से शेयर बाजार को बड़ी राहत मिली है. लगातार 6 दिनों से गिर रहे बाजार में अब निचले स्तर से खरीदारी देखने को मिल रही है। दरअसल, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे चल रही है. सुबह 8 बजे जब वोटों की गिनती शुरू हुई तो हरियाणा में कांग्रेस आगे चल रही थी, लेकिन 9.30 बजे के बाद रुझान बदल गया और यहां बीजेपी कांग्रेस के साथ हो गई. इसके बाद शेयर बाजार ने अच्छी रफ्तार पकड़ी. आज सुबह निफ्टी और सेंसेक्स मामूली बढ़त के साथ खुले, लेकिन खुलते ही गिरावट छा गई। 9:30 बजे निफ्टी 24800 के मजबूत सपोर्ट से नीचे फिसल गया। लेकिन, जैसे ही रुझानों में बीजेपी आगे रही, 9.45 पर निफ्टी में 150 अंकों की बढ़त देखी गई।

निफ्टी 50 के इन शेयरों में तेजी

निफ्टी के 50 शेयरों में से 30 शेयरों में बढ़त देखी जा रही है। इनमें अडानी पोर्ट्स सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी है। इसके अलावा बीईएल, अल्ट्राटेक सीमेंट, एनटीपीसी, अदानी एंटरप्राइजेज में भी तेजी है।

इसके साथ ही मेटल शेयरों पर भी दबाव देखने को मिल रहा है। टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील और हिंडाल्को निफ्टी के टॉप लूजर रहे। टाटा मोटर्स और एसबीआई लाइफ भी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

चुनाव का बाजार पर क्या असर?

दरअसल, बुनियादी नजरिए से चुनाव नतीजे बाजार के लिए बेहद अहम हैं। केंद्र में बीजेपी की सरकार है, इसलिए राज्यों में सरकार बनने से नीतिगत फैसले लेने में निवेशकों का मनोबल भी बढ़ता है.

इससे पहले 4 जून को आम चुनाव में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के बाद बाजार में भारी गिरावट देखी गई थी. एक दिन में निफ्टी50 में 18 फीसदी की गिरावट देखी गई.

(For more news apart from boom in share market ahead of election result 2024 News In Hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)