RBI UPI Lite News: RBI ने बढ़ाई यूपीआई लाइट और यूपीआई 123पे के लिए लेनदेन की सीमा

Rozanaspokesman

अन्य, बिजनेस

यूपीआई123पे में प्रति लेनदेन सीमा 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये की जाएगी। 

RBI increases transaction limit for UPI Lite and UPI 123Pay news in hindi

RBI UPI Lite News In Hindi: भारतीय रिजर्व बैंक ने UPI 123PAY और UPI लाइट वॉलेट के लिए लेनदेन की सीमा बढ़ा दी है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को यह घोषणा की। यूपीआई 123पे फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक त्वरित भुगतान प्रणाली है।

मौद्रिक नीति बैठक के निर्णय की घोषणा करते हुए दास ने कहा, "यूपीआई ने निरंतर नवाचार और अनुकूलन के माध्यम से डिजिटल भुगतान को सुलभ और समावेशी बनाकर भारत के वित्तीय परिदृश्य को बदल दिया है।"

यूपीआई को व्यापक रूप से अपनाने को प्रोत्साहित करने तथा इसे और अधिक समावेशी बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है;

(i) यूपीआई123पे में प्रति लेनदेन सीमा 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये की जाएगी। 

(ii) यूपीआई लाइट वॉलेट की सीमा 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये और प्रति लेनदेन सीमा 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये की जाए।

UPI 123PAY फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक त्वरित भुगतान प्रणाली है जो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) भुगतान सेवा का सुरक्षित और सुरक्षित तरीके से उपयोग कर सकते हैं।

 

यूपीआई 123पे के माध्यम से फीचर फोन उपयोगकर्ता चार प्रौद्योगिकी विकल्पों के आधार पर विभिन्न प्रकार के लेनदेन कर सकते हैं।

 

इनमें आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस) नंबर पर कॉल करना, फीचर फोन में ऐप कार्यक्षमता, मिस्ड कॉल-आधारित दृष्टिकोण और निकटता ध्वनि-आधारित भुगतान शामिल हैं।

 

UPI LITE एक भुगतान समाधान है जो कम मूल्य के लेनदेन को संसाधित करने के लिए विश्वसनीय NPCI कॉमन लाइब्रेरी (CL) एप्लिकेशन का लाभ उठाता है। यह समाधान समानता, अनुपालन और सिस्टम स्वीकृति सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल फोन के लिए मौजूदा UPI इकोसिस्टम प्रोटोकॉल पर चलता है।

 

यूपीआई लाइट अनुभव का उद्देश्य ग्राहक-अनुकूल दृष्टिकोण प्रदान करना है, जो वास्तविक समय में धन प्रेषक बैंक की कोर बैंकिंग प्रणाली का उपयोग किए बिना कम मूल्य के लेनदेन को सक्षम बनाता है, साथ ही जोखिम में पर्याप्त कमी भी प्रदान करता है।

(For more news apart from RBI increases transaction limit for UPI Lite and UPI 123Pay news in Hindi stay tuned ,to Spokesman Hindi)