Dollar vs Rupee Today: डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे की बढ़त के साथ 83.28 प्रति डॉलर पर

अन्य, बिजनेस

बाजार सूत्रों ने कहा कि विदेशी कोषों की निकासी की वजह से हालांकि रुपये का लाभ सीमित रहा।

Dollar vs Rupee Today Rupee rises by three paise against dollar at 83.28 per dollar

Dollar vs Rupee Today: अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों के नरम पड़ने के बीच बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे की मजबूती के साथ 83.28 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बाजार सूत्रों ने कहा कि विदेशी कोषों की निकासी की वजह से हालांकि रुपये का लाभ सीमित रहा।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.29 प्रति डॉलर पर खुला तथा कारोबार के दौरान 83.22 से 83.29 प्रति डॉलर के दायरे में घूमने के बाद अंत में अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले तीन पैसे की तेजी के साथ 83.28 प्रति डॉलर (अस्थायी) पर बंद हुआ।

शेयरखान बाय बीएनपी परिबा के शोध विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा कि सकारात्मक घरेलू बाजारों और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण भारतीय रुपये में तेजी आई। हालांकि, मिश्रित से सकारात्मक अमेरिकी डॉलर और एफआईआई बहिर्वाह ने तेज बढ़त को सीमित कर दिया।

'Google Chrome' History: जानें 'गूगल क्रोम' की हिस्ट्री कैसे करें लॉक

चौधरी ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि रुपया थोड़ा नकारात्मक रुख के साथ कारोबार करेगा क्योंकि अगर फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के ब्योरे आक्रामक रहे तो अमेरिकी डॉलर निचले स्तर से उबर सकता है।’’

चौधरी ने कहा कि एफआईआई की निकासी भी रुपये पर दबाव डाल सकता है। हालांकि, घरेलू बाजारों में सकारात्मक रुख और कच्चे तेल की कीमतों में कमजोरी रुपये को निचले स्तर पर सहारा दे सकती है।

इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती को परखने वाला डॉलर सूचकांक 0.09 प्रतिशत की तेजी के साथ 104.75 हो गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 267.75 अंक की तेजी के साथ 74,221.06 अंक पर बंद हुआ। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.69 प्रतिशत की गिरावट के साथ 82.31 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

Dividend To Govt: 2023-24 के लिए सरकार को 2.11 लाख करोड़ रुपये का लाभांश देगा RBI

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में बिकवाल रहे और उन्होंने पिछले कारोबारी सत्र में शुद्ध रूप से 1,874.54 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

(For more news apart from Dollar vs Rupee Today Rupee rises by three paise against dollar at 83.28 per dollar, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)