Gold And Silver Prices News: सोना-चांदी की कीमतों को लेकर बड़ी खबर, त्योहारी सीजन में 77000 के पार जा सकता है सोना

Rozanaspokesman

अन्य, बिजनेस

सोने की वायदा कीमतें 77,000 रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है।

Big news regarding gold and silver prices, gold can cross 77000 in the festive season news in hindi

Gold And Silver Prices News In Hindi: त्योहारी सीजन के कारण सोने और चांदी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वित्त वर्ष में सोना 10-24 फीसदी तक बढ़ा है। शॉ गोल्ड काउंसिल के भारत क्षेत्रीय सीईओ सचिन जैन का कहना है कि भारतीय नजरिए से देखें तो जुलाई में सीमा शुल्क में कटौती के साथ ही इससे सोने की खपत को बड़ा बढ़ावा मिलेगा, हमारा मोटे तौर पर अनुमान है कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही बहुत मजबूत। यह सोने के लिए अच्छा समय है।

मुंबई स्थित फर्म केडिया एडवाइजरी के प्रमुख अजय केडिया ने कहा कि उन्हें निकट अवधि में सोने की वायदा कीमतें 77,000 रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है। सोना वर्तमान में लगभग 75,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है, जो लगभग 75,400 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर से थोड़ा कम है। वित्त वर्ष की शुरुआत में कीमतें करीब 68,700 रुपये थीं। "रैली के लिए, कीमतों में भी सुधार की जरूरत है, जो हम अब देख रहे हैं। ईटीएफ खरीद, केंद्रीय बैंक खरीद, भूराजनीतिक तनाव सभी सोने के लिए तेजी के कारक हैं।

केडिया को उम्मीद है कि निकट-से-मध्यम अवधि में कीमतें 100,000 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच जाएंगी। केडिया ने कहा, "चांदी का औद्योगिक उपयोग बढ़ रहा है, जैसे कि ईवी और सौर पैनलों के लिए। कुछ देशों में मंदी की आशंका ने चांदी की कीमतों को बढ़ने से रोक दिया है। लेकिन पिछले महीनों में, हमने चांदी में बेहतर प्रदर्शन देखा है। चांदी रुपये पर है" चालू वित्त वर्ष की शुरुआत में सोने का वायदा भाव 77,000 रुपये पर है ।

इसमें तेजी का कारण केंद्रीय बैंकों द्वारा डी-डॉलरीकरण के हिस्से के रूप में सोने की खरीद के अलावा बढ़े हुए भू-राजनीतिक तनाव और विभिन्न केंद्रीय दरों में कटौती है। बैंक और कम ब्याज दर।

(For more news apart from Big news regarding gold and silver prices, gold can cross 77000 in the festive season news in hindi, stay tuned to Spokesman hindi)