Petrol and Diesel Price News: तेल कंपनियां कर सकती है पेट्रोल, डीजल की कीमतों में कटौती- आईसीआरए

Rozanaspokesman

अन्य, बिजनेस

ईंधन की कीमतों में आखिरी संशोधन मार्च में हुआ था, जिसमें पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

Oil companies can cut prices of petrol and diesel, ICRA news in hindi

Petrol and Diesel Price News In Hindi: आईसीआरए की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें स्थिर रहीं तो तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2-3 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर सकती हैं। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में हालिया गिरावट ने खुदरा ऑटो ईंधन पर मार्जिन में सुधार किया है, जिससे सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों को कीमतों में कटौती पर विचार करने में मदद मिली है।

भारत के कच्चे तेल के आयात की औसत कीमत सितम्बर में घटकर 74 डॉलर प्रति बैरल रह गई, जबकि मार्च में यह 83-84 डॉलर प्रति बैरल थी, जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछली बार 2 रुपए प्रति लीटर की कमी की गई थी।

आईसीआरए का अनुमान है कि सितंबर 2024 (17 सितंबर तक) में अंतरराष्ट्रीय उत्पाद कीमतों की तुलना में ओएमसी की शुद्ध प्राप्ति पेट्रोल के लिए 15 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 12 रुपये प्रति लीटर अधिक थी।

आईसीआरए के कॉरपोरेट रेटिंग्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और समूह प्रमुख गिरीशकुमार कदम ने कहा, "इन ईंधनों के खुदरा विक्रय मूल्य (आरएसपी) मार्च 2024 से अपरिवर्तित हैं (15 मार्च, 2024 को पेट्रोल और डीजल पर 2 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई थी) और ऐसा प्रतीत होता है कि अगर कच्चे तेल की कीमतें स्थिर रहती हैं तो उनके 2-3 रुपये प्रति लीटर की कमी के लिए संशोधन की गुंजाइश है।"

ईंधन की कीमतों में आखिरी संशोधन मार्च में हुआ था, जिसमें पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी। हाल के महीनों में कच्चे तेल की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई है, जिसका मुख्य कारण कमजोर वैश्विक आर्थिक वृद्धि और उच्च अमेरिकी उत्पादन है।

(For more news apart from Petrol and Diesel Price news in hindi, stay tuned to Spokesman hindi)