Vegetables Price Hike: आसमान छूने लगे सब्जियों के दाम, सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए लिया बड़ा फैसला

Rozanaspokesman

अन्य, बिजनेस

महानगरों के ज्यादातर खुदरा बाजारों में प्याज और टमाटर की कीमतें 70 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं.

Vegetables Price Hike

Vegetables Price Hike: इस साल अच्छे मानसून की वजह से पूरे देश में ज्यादा बारिश हुई है. मानसून की वापसी के दौरान देश के कई हिस्सों में अभी भी बारिश हो रही है। हालांकि, इससे आम लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है. 

इससे प्याज, टमाटर के साथ-साथ हरी सब्जियों के दाम अचानक बढ़ने लगे हैं. ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, महानगरों के ज्यादातर खुदरा बाजारों में प्याज और टमाटर की कीमतें 70 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं. हरी सब्जियों के दाम भी बढ़ते जा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, बड़े शहरों में शिमला मिर्च, लौकी और पालक जैसी हरी सब्जियों की कीमतें 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं. इससे आम लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं.

क्यों बढ़ रहे हैं दाम: 
रिपोर्ट में दिल्ली की आजादपुर मंडी के व्यापारियों के हवाले से कहा गया है कि प्याज, टमाटर और हरी सब्जियों के दाम में इस बढ़ोतरी की मुख्य वजह देश के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश है. देश एशिया की सबसे बड़ी सब्जी और फल मंडी के व्यापारियों का कहना है कि प्रमुख सब्जी उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश आदि में भारी बारिश के कारण पैदावार पर असर पड़ा है। वहीं, बारिश के कारण टूटी सड़कों के कारण सप्लाई चेन प्रभावित हुई है.

सरकार टमाटर की सब्सिडी वाली बिक्री भी शुरू कर सकती है:

सरकार सहकारी एजेंसियों एनसीसीएफ और नाफेड के माध्यम से रियायती कीमतों पर प्याज बेच रही है। सरकार के बफर स्टॉक से भी कम दाम पर प्याज बिक रहा है. सरकारी सूत्रों का कहना है कि सरकार आने वाले दिनों में टमाटर की सब्सिडी वाली बिक्री भी शुरू कर सकती है. सरकार ने पिछले साल टमाटर की कीमतें आसमान छूने के बाद सब्सिडी वाली बिक्री शुरू की थी, जिससे कीमतों को नियंत्रित करने में मदद मिली। इस बार भी हालात ऐसे ही रहे तो सरकार को दोबारा ऐसा फैसला लेना पड़ सकता है.

(For more news apart from Vegetables Price Hike Including  onion and tomato  news in hindi, stay tuned to Rozana Spokesman)