राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल पर 10 लाख से अधिक खाली पद

Rozanaspokesman

अन्य, बिजनेस

इस साल मई में पोर्टल पर खाली पदों की संख्या 5.6 लाख थी।

More than 10 lakh vacant posts on National Career Service Portal

New Delhi: श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में 10 लाख से अधिक रिक्त पद राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल पर उपलब्ध हैं। श्रम मंत्रालय के बयान में कहा, ‘‘दस लाख सक्रिय रिक्त पदो में से लगभग एक-तिहाई पद नए छात्रों के चयन के लिए अधिसूचित किए गए हैं। इससे युवा उम्मीदवारों को उनकी शिक्षा के तुरंत बाद रोजगार के अवसर प्राप्त करने में सुविधा होगी।’’

इस साल मई में पोर्टल पर खाली पदों की संख्या 5.6 लाख थी। जून में यह बढ़कर 7.6 लाख और जुलाई में भी इतनी ही रही। बयान के अनुसार, एनसीएस पर पंजीकृत खाली पद तकनीकी सहायता अधिकारियों, बिक्री अधिकारियों, डाटा एंट्री ऑपरेटरों, लॉजिस्टिक अधिकारियों, सॉफ्टवेयर इंजीनियरों आदि से जुड़े हैं।

बयान के अनुसार, श्रम और रोजगार मंत्रालय के एनसीएस पोर्टल पर 28 अगस्त, 2023 को दस लाख से अधिक रिक्त पद थे। इन खाली पदों की सूचना सार्वजनिक क्षेत्र के साथ-साथ निजी क्षेत्र के नियोक्ताओं ने दी है।

इसमें कहा गया है कि पोर्टल पर खाली पदों के बारे में सूचना नियोक्ताओं से मिली प्रत्यक्ष जानकारी और विभिन्न निजी नौकरी पोर्टलों के साथ ‘एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) एकीकरण’ के माध्यम से जुटाई जाती हैं।