Health News: चक्र फूल सेहत के लिए लाभकारी, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करता है नियंत्रित

Rozanaspokesman

अन्य, सेहत

चक्र फूल में सुगंधित रसायन की मौजूदगी होती है, जो श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं

Star anise health beneficial controls cholesterol levels news in hindi

Health News: चक्र फूल को आपने अपने घर में या मसालों में जरूर देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते है कि इसके रोजाना सीमित मात्रा में इस्तेमाल से कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है। चलिए आपको बताते है कि इसके इस्तेमाल से क्या फायदा होता है।

चक्र फूल में शामक गुण होते हैं, जो न्यूरोट्रांसमीटर के स्राव को बढ़ाकर अनियमित नींद की समस्या में लाभ पहुंचाते हैं। चक्र फूल (स्टार एनीज) में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।

इसलिए इसका उपयोग कई शताब्दियों से चिकित्सा के रूप में किया जाता है। चक्र फूल में कई खनिज, जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, तांबा, लोहा और मैंगनीज की अच्छी मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट, वसा और कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है।

चक्र फूल में सबसे महत्वपूर्ण घटक बायोएक्टिव यौगिक, जैसे- फाइटोकेमिकल, एंटीऑक्सिडेंट्स, फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल, टेरपेन्स, एल्कलॉइड्स, स्टेरॉयड और टैनिन होते हैं, जो हृदय कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं और उन्हें मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं। इससे हृदय स्वस्थ बनता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित होता है।

चक्र फूल में सुगंधित रसायन की मौजूदगी होती है, जो श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और इसे कंजेशन से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं। चक्र फूल में फ्लेवोनोइड एनेथोल मौजूद होता है, जो फंगल संक्रमण से बचाव करने में मदद करता है।

चक्र फूल का सीमित मात्रा में इस्तेमाल करना लाभकारी होता है। अपने कार्मिनेटिव प्रभाव के कारण यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और पेट फूलने, गैस और अपच की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

(For more news apart from Star anise health beneficial controls cholesterol levels news in hindi, stay tuned to Spokesman Hindi)​