Health News: कई बीमारियों से दूर रखेगा फलों का जूस, करें डाइट में शामिल

अन्य, सेहत

अलग-अलग फलों के रस के गुणों का वर्णन किया है।

Health News

Health News: फलों का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस हकीकत से हर कोई भलीभांति परिचित है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने अभी जो शोध किया है उसमें उन्होंने अलग-अलग फलों के रस के गुणों का वर्णन किया है। तो चलिए जानते है फलों के जूस के गुणों के बारे में...

गाजर का जूस: न्यूकैसल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, गाजर कैंसर से बचा सकती है। इसमें मौजूद फाल्केरिनल नामक पदार्थ कोलन कैंसर की संभावना को रोकता है। यह शरीर की रोगों से बचाव करने की क्षमता को बढ़ाता है और आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें विटामिन 'ए' और 'सी' होता है।

सेब का जूस: यह जूस एसिटाइलकोलाइन नामक मस्तिष्क रसायन को बनाए रखने में मदद करता है। इससे याददाश्त तेज होती है और दिमाग भी ठीक से काम करता है। चूहों पर किए गए शोध से पता चला है कि इससे भूलने की बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है। रोजाना दो गिलास सेब का जूस (500 मिली) पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है।

नारियल पानी: इसे प्राकृतिक स्पोर्ट्स ड्रिंक भी कहा जाता है. काम की थकान के बाद नारियल पीना एक एनर्जी ड्रिंक की तरह है। यह कड़ी मेहनत के कारण अधिक पसीना आने के कारण शरीर में होने वाली कमी को भी दूर करता है।

अनार का जूस: अनार में मौजूद रसायन शरीर की कोशिकाओं को हर तरह के नुकसान से बचाते हैं। अनार का जूस कैंसरग्रस्त कोशिकाओं को नष्ट करता है। यह कैंसर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। हृदय रोगों से बचाव के लिए भी यह बहुत उपयोगी माना जाता है।

संतरे का जूस: यह हृदय रोगों की संभावना को कम करता है। अमेरिकी शोधकर्ताओं के अनुसार जो लोग रोजाना 500 मि.ली. संतरे का जूस पिएं, उनके शरीर में 292 मि.ग्रा. हेस्परिडिन पाया जाता है. यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है।