White Rice या Brown Rice किसे खाना है अधिक स्वास्थ्यवर्धक ? यहां जानें

अन्य, सेहत

जो लोग वजन कम कर रहे हैं वे सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल खाना पसंद करते हैं।

White Rice or Brown Rice Which one to eat is more healthy

White or Brown Rice: भारतीय खाने की तो पूरी दुनिया में लोग दीवाने हैं।  आपको विदेशों में भी भारतीय रेस्तरां मिल जाएंगे, जहां आप इडली-डोसा से लेकर दाल फ्राई तक सब कुछ खा सकते हैं। इतना ही नहीं, भारत की तरह विदेशों में भी दाल-चावल खाने का चलन देखा जा रहा है। आपको बता दें कि चावल हमेशा से ही भारतीय थाली का हिस्सा रहा है। इसके बिना भोजन पूरा नहीं माना जाता है।

दक्षिण भारत में आपको ज्यादातर लोग सांबर के साथ चावल खाते हुए मिल जाएंगे. कई लोगों को चावल इतना पसंद होता है कि वे इसे लंच और डिनर दोनों में शामिल करते हैं. लेकिन डाइटिंग करने वाले लोग सफेद चावल से थोड़ा परहेज करते हैं। जो लोग वजन कम कर रहे हैं वे सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल खाना पसंद करते हैं। लेकिन इन दोनों में से कौन सा हमारे लिए स्वास्थ्यप्रद विकल्प है? आइए जानने की कोशिश करते हैं।

भूरे या सफेद चावल में से किसे चुनें?

 चावल के बिना भारतीय भोजन अधूरा है। लेकिन कुछ लोगों के मन में यह सवाल होता है कि हमारी सेहत के लिए क्या बेहतर है- सफेद चावल या ब्राउन चावल। डॉक्टरों का कहना है कि सफेद चावल प्रसंस्कृत होता है लेकिन भूरे चावल में कई खनिज और विटामिन होते हैं। ब्राउन चावल को संपूर्ण अनाज माना जाता है।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

विशेषज्ञों का कहना है कि ब्राउन राइस में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा, इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है - जो मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

क्या सफेद चावल हानिकारक है?

ज्यादातर लोग सफेद चावल को अस्वास्थ्यकर मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। सफेद चावल में कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च की मात्रा अधिक होती है। इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कम फाइबर सामग्री होती है। यही कारण है कि मधुमेह रोगी और वजन घटाने वाले लोग इससे दूर रहते हैं।

स्वस्थ विकल्प

जाहिर है, ब्राउन राइस में सफेद चावल की तुलना में अधिक स्वास्थ्यवर्धक तत्व होते हैं। यही कारण है कि इसे स्वास्थ्यवर्धक चावलों में गिना जाता है।

(For more news apart fromWhite Rice or Brown Rice Which one to eat is more healthy, stay tuned to Rozana Spokesman hindi)