Drinking Water Before Bed: रात को सोने से पहले पानी पीना कितना फायदेमंद, यहां जानें

अन्य, सेहत

। गलत तरीके से पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Know here how beneficial it is to drink water before sleeping at night

Health Tips: अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पिएं क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने पर कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। कम पानी पीने से शरीर के अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंचता है। इससे पेट और पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं। दिन भर में चार लीटर पानी पीना चाहिए।

हालाँकि, पानी पीने का एक तरीका है। गलत तरीके से पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। रात के समय पानी को लेकर कई सावधानियां बरतनी चाहिए। माना जाता है कि रात में पानी पीने से किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं। डॉक्टरों का कहना है कि  रात में ज्यादा पानी पीने से यूरिन, नींद और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. किडनी के मरीजों को रात में ज्यादा पानी न पीने की सलाह दी जाती है. ज्यादा पानी पीने से किडनी के मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है.

रात को खाना खाने के बाद कितना पानी पीना चाहिए?

रात को खाने के बाद ज्यादा पानी न पिएं। भोजन के बाद लगभग 20 मिनट तक पानी पीने से बचें। इससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा। किडनी खराब होने का खतरा भी कम हो जाएगा. खाने के बाद दो से तीन गिलास पानी पीना चाहिए।

रात में पानी पीने से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

रात के समय ज्यादा पानी न पिएं। इसका असर पाचन तंत्र पर पड़ सकता है. खाना खाने के आधे घंटे बाद धीरे-धीरे और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी पिएं। अगर आप किडनी के मरीज हैं तो आपको रात में ज्यादा मात्रा में पानी पीने से बचना चाहिए।


(For more news apart from Know here how beneficial it is to drink water before sleeping at night, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)