Healthy Hair Tips: गर्मियों में बालों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये होममेड हेयर मास्क, कई समस्याएं होंगी दूर

अन्य, सेहत

हम आपको कुछ घरेलू हेयर मास्क के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप गर्मियों में अपने बालों को स्वस्थ रख पाएंगे।

Healthy Hair care Tips

Healthy Hair Tips: आजकल बढ़ती गर्मी के कारण लोगों को बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिनमें से डैंड्रफ, ऑयली स्कैल्प, इंफेक्शन, रूखापन और बालों का झड़ना जैसी समस्याएं आम हैं।

बता दें कि ये समस्याएं व्यक्ति को चिड़चिड़ा बना सकती हैं। ऐसे में धूप में ऑफिस जाने से लेकर गर्मी में किचन में खाना पकाने तक आपके सिर से निकलने वाला पसीना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आपको अपने बालों की उचित देखभाल करनी चाहिए।

आजकल ज्यादातर महिलाएं अपने बालों पर तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती होंगी। बता दें कि ये सभी उत्पाद आपके बालों को स्वस्थ रखने से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको कुछ घरेलू हेयर मास्क के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप गर्मियों में अपने बालों को स्वस्थ रख पाएंगे। तो आइए जानते हैं उन होममेड हेयर मास्क के बारे में

गर्मियों में बाल क्यों ख़राब होते हैं?

गर्मी के मौसम में सिर में पसीना आना बालों की समस्याओं का एक प्रमुख कारण हो सकता है। बता दें कि इसके अलावा सूरज की किरणें भी आपके बालों के लिए हानिकारक होती हैं। क्योंकि सूरज की किरणों में मौजूद यूवी किरणें आपके स्कैल्प पर बुरा असर डालती हैं। जिसके कारण बाल क्षतिग्रस्त और बेजान होने का पता चलता है।

गर्मी के मौसम में बालों में नमी कम हो जाती है, जिससे बाल जल्दी झड़ते हैं। साथ ही ड्राई स्कैल्प के कारण संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप अपने बालों का खास ख्याल रखें। इसके अलावा अपने खान-पान को संतुलित रखना भी जरूरी है।

गर्मियों में बालों को स्वस्थ रखने के लिए घरेलू हेयर मास्क:-

एलोवेरा हेयर मास्क:

गर्मियों में सूरज की किरणों और अधिक पसीने के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इससे बालों का टूटना, दोमुंहे बाल और रूखेपन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि इसमें पानी प्रचुर मात्रा में होता है, जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

कैसे बनाना है एलोवेरा हेयर मास्क

उचित परिणामों के लिए, आपको सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार अपने स्कैल्प और बालों पर एलोवेरा जेल लगाना चाहिए। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तेज़ धूप के कारण क्यूटिकल्स शुष्क और बेजान माने जाते हैं। एलोवेरा क्यूटिकल्स को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

मेथी बीज पेस्ट:

गर्मियों के मौसम में बालों के झड़ने और रूसी की समस्या सबसे आम होती है। ऐसे में आपको मेथी के बीज के पेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है।

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और फिर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इस पेस्ट को 30 से 40 मिनट तक लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। बता दें कि यह आपके बालों को मजबूत बनाता है और डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करता है। अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इसका प्रयोग करें।

नारियल तेल और नींबू की मालिश:

गर्मी के मौसम में बालों को स्वस्थ रखने के लिए नारियल तेल और नींबू का रस सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो स्कैल्प से डैंड्रफ को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा नींबू में भरपूर मात्रा में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो गर्मियों में होने वाले स्कैल्प इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है।

सबसे पहले आपको नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर धीरे-धीरे अपने सिर की मालिश करनी है। क्योंकि नारियल तेल प्रोटीन, खनिज और बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माना जाता है। बता दें कि ये पोषक तत्व बालों के झड़ने, रूखेपन और बेजान बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद पोटैशियम बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है।

चुकंदर हेयर मास्क: 

चुकंदर सेहत के लिए फायदेमंद होता है ये तो आप सभी ने सुना ही होगा लेकिन ये न सिर्फ आपकी सेहत के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है. क्योंकि इसमें विटामिन सी, फोलेट, मैंगनीज, बीटाइन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। जो गर्मियों में आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बता दें कि बालों के झड़ने की समस्या शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण होती है, ऐसे में विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चुकंदर का सेवन आपके बालों के लिए भी उतना ही जरूरी है। आप चुकंदर को अपने बालों पर दो तरह से लगा सकते हैं।

पहला तरीका तो यह है कि इसके रस से सिर और बालों की अच्छे से मालिश करें। चुकंदर का पतला पेस्ट बना लें, आप चाहें तो इसमें कॉफी भी मिला सकते हैं. अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. बता दें कि इससे बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा यह घरेलू उपाय आपके स्कैल्प से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और उसे मॉइस्चराइज करने का भी काम करता है। यह डैंड्रफ की समस्या में भी कारगर माना जाता है। उचित परिणामों के लिए आपको सप्ताह में कम से कम एक बार इस हेयर मास्क का उपयोग करना चाहिए।

दही का  मास्क

तो सबसे पहले आपको दही और नींबू का रस मिलाना है. फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और बाल धोने से पहले हफ्ते में कम से कम दो बार मसाज करें। इसके बाद इसे 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे अच्छे से साफ कर लें। क्योंकि दही में लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस को दूर करने में मदद करता है। दही की तासीर ठंडी होती है, जो आपके स्कैल्प को ठंडक पहुंचाने में भी मदद कर सकती है


(For more news apart from Healthy Hair Tips Adopt this homemade hair mask to keep your hair healthy in summers , stay tuned to Rozana Spokesman)