Health News: अगर आपकी त्वचा पर हैं रैशेज तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

अन्य, सेहत

एलोवेरा जेल एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों वाला एक प्राकृतिक समाधान है।

If you have rashes on your skin then adopt these home remedies news in hindi

Health News In Hindi: जैसे ही बारिश का मौसम शुरू होता है, हमें गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिलती है, लेकिन यह एक ऐसा समय भी होता है जब कई लोगों को बढ़ी हुई नमी और ह्यूमस के कारण त्वचा पर चकत्ते का अनुभव होता है। त्वचा पर चकत्ते, सूजन, जलन और खुजली हो सकती है जिससे असुविधा हो सकती है।

हालाँकि लोग अक्सर राहत के लिए विभिन्न पाउडर और क्रीम का सहारा लेते हैं, लेकिन कभी-कभी ये त्वचा को ठीक नहीं करते हैं और आगे चलकर त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो आपकी मदद करेंगे:

एलोवेरा जेल एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों वाला एक प्राकृतिक समाधान है। इसका शीतलन प्रभाव त्वचा पर चकत्ते के लिए सुखदायक हो सकता है। एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। यह उपाय त्वचा पर चकत्तों की समस्या को तुरंत दूर करने में अद्भुत काम करेगा।

नीम की पत्तियों में शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा संक्रमण से लड़ सकते हैं। बरसात के मौसम में त्वचा पर होने वाले रैशेज से निपटने के लिए 10-15 नीम की पत्तियों का उपयोग करके पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर करीब 10 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। यह उपाय त्वचा पर चकत्तों के कारण होने वाली परेशानी से राहत दिलाने में मदद करेगा।

नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण त्वचा की विभिन्न समस्याओं को प्रभावी ढंग से हल कर सकते हैं। बरसात के मौसम में त्वचा पर होने वाले रैशेज का इलाज करने के लिए नारियल के तेल को हल्का गर्म करें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे दाने और खुजली दोनों से राहत मिलेगी। 

(For more news apart from If you have rashes on your skin then adopt these home remedies news in hindi, stay tuned to Hindi Rozana Spokesman)