Health Tips: रोजाना करें ये काम, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

Rozanaspokesman

अन्य, सेहत

सिर्फ अपनी हाथों को साफ रखें तो हम कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं।

photo

कोरोना काल हम सभी के लिए एक ऐसा समय रहा जिसे हम कभी भूल नहीं पाएंगे। इस दौर ने हमसे बहुत कुछ छीन लिया। लेकिन इस दौर ने हमें कुछ अच्छी आदतें भी सिखला दी थी।  जैसे - अच्छा खाना, समय-समय पर हाथ धोना, अपने आस-पास सफाई रखना, बाहर से आए सभी चीजों को धोकर इस्तेमाल करना, जिसे अब हम धीरे-धीरे भूलते जा रहे हैं.  मगर हम ये भूल रहे हैं कि भले ही कोविड चला गया हो, मगर हमारे आसपास मौजूद तमाम बीमारियां हमारी सेहत पर अभी भी खतरा बनी हुई है. 

हमारी अनहाइजीनिक हरकत हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करती जा रही है, जिस वजह से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों हमें अपनी चपेट में ले रही है.

आपको बता दें कि अगर हम सिर्फ अपनी हाथों को साफ रखें तो हम कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे

असल में अगर आप वाकई में सही ढंग से हाथों की सफाई करें, तो पेट और सांस संबंधी बीमारियों का रिस्क काफी हद तक कम हो सकता है. न ही आपको इस तरह की बीमारियां होंगी, न ही आपको ऐसी बीमारियां ठीक करने के लिए एंटीबायोटिक्स का सेवन करना पड़ेगा, जिससे आपके शरीर को काफी फायदा होगा. 

अगर आप अच्छे से हाथ धोएंगे, तो संक्रामक बीमारियों का खतना बहुत ज्यादा कम हो जाएगा. क्योंकि इस तरह की बीमारियों को एक-दूसे में फैलने के लिए माध्यम चाहिए और हाथ धो लेने से, ये माध्यम उन्हें मिलेगा ही नहीं.