Health News:  सुबह उठते ही उल्टी जैसा लगता है, तो जानें इसके पीछे क्या हो सकती है वजह?

Rozanaspokesman

अन्य, सेहत

अगर रोजाना उल्टी हो रही है, तो ब्लड प्रेशर की जांच भी करनी चाहिए,

If you feel like vomiting as soon as you wake up in the morning news in hindi

Health News In Hindi: सुबह उठते ही उल्टी महसूस होना कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह हो सकता है, इसलिए इसे गंभीरता से लेना चाहिए। कई बार खाना न पचने या बदहजमी होने की वजह से भी उल्टी आने की समस्या हो सकती है। अक्सर ज्यादा तनाव लेने और चिंता की वजह से भी खाली पेट उल्टी होने की समस्या हो जाती है। तनाव की स्थिति में एसिड अधिक स्रावित होता है, जिससे उल्टी जैसी अनुभूति होती है।

अगर रोजाना उल्टी हो रही है, तो ब्लड प्रेशर की जांच भी करनी चाहिए, क्योंकि ब्लड प्रेशर लो होने से भी सुबह के समय उल्टी हो सकती है। ब्लड प्रेशर लो होने पर उल्टी के साथ मरीज को चक्कर और बेहोश भी आ सकती है, इससे बचने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए या किसी योग्य चिकित्सक से दवा लेना चाहिए।

अगर पहले से माइग्रेन की समस्या है, तो इस वजह से भी आपको सुबह के समय उल्टी आ सकती है। इस स्थिति में सिरदर्द उल्टी का मुख्य कारण हो सकता है। पेट की अंदरूनी परत में सूजन होने की स्थिति को गैस्ट्राइटिस कहते हैं और ऐसे में खाली पेट रहने पर यह समस्या बढ़ सकती है। अगर आपको सुबह के समय उल्टी के साथ चक्कर भी आ रहे हैं तो पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए।

अगर उल्टी की समस्या लगातार बनी हुई है, तो इसे सामान्य समस्या मानकर नजरअंदाज करने की गलती बिल्कुल भी न करें। तुरंत योग्य चिकित्सक को दिखाकर उचित उपचार कराएं।

(For more news apart from If you feel like vomiting as soon as you wake up in the morning news in hindi, stay tuned to Spokesman hindi)