111 साल की उम्र में भी फिट और हेल्दी है ब्रिटेन का यह शख्स, बताया लंबी उम्र का राज

Rozanaspokesman

अन्य, पॉजीटिव स्टोरी

111 साल के इस शख्स का नाम जॉन टिनिसवुड है.

जॉन टिनिसवुड

New Delhi: हर कोई लंबी जिंदगी जीने की चाहत रखता है. लेकिन बीमारी और कई अन्य कारणों की वजह से कई लोग छोटी उम्र में ही अपनी जान गंवा देते हैं.

वहीं कुछ लोग इतनी लंबी उम्र जी जाते है कि हर कोई उनसे सेहत का राज पूछने लग जाता है. ऐसा ही एक व्यक्ति ब्रिटेन में है जिसकी उम्र 111 वर्ष है.

111 साल के इस शख्स का नाम जॉन टिनिसवुड है. जॉन का जन्म 1912 में लिवरपूल में हुआ था. उन्हें ब्रिटेन का सबसे बुजुर्ग शख्स का खिताब हासिल है. इस बार जब उन्होंने अपना 111वां जन्मदिन मनाया, तब किंग चार्ल्स तृतीय और उनकी पत्नी महारानी कैमिला ने भी जॉन को जन्मदिन की बधाई दी और एक सिग्नेचर किया हुआ ग्रिटिंग कार्ड भेजवाया.

बता दें कि जॉन टिनिसवुड साउथपोर्ट में स्थित एक केयर होम में रहते हैं. जब जॉन से उनकी लंबी जिंदगी का राज पूछा गया तो उन्होंने एक ऐसा मूलमंत्र बताया, जिसका पालन हर किसी को करना चाहिए.

जॉन ने कहा कि 'संयम' वो मूलमंत्र है, जिसका पालन सभी को करना चाहिए. चाहे आप कुछ कर रहे हों, खा रहे हों या फिर घूम रहे हों, जिंदगी के हर मोड़ पर संयम बरतना बहुत जरूरी है. कभी भी खुद पर जरूरत से ज्यादा प्रेशर न डालें. आपको सिर्फ शरीर की नहीं दिमाग की भी एक्सरसाइज करनी चाहिए.