Pakistan Richest Man: महज 500 डॉलर लेकर घर से निकला था 16 साल लड़का, मेहनत और लगन से बना पाकिस्तान का सबसे अमीर शख्स

Rozanaspokesman

अन्य, पॉजीटिव स्टोरी

18 जुलाई, 1950 को लाहौर शहर में जन्में शाहिद इंजीनियर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी।

Pakistan Richest Man

Pakistan Richest Man: परोसी देश पाकिस्तान की आर्थिक हालत किसी से छुपी नहीं है। देश से अक्सर भुखमरी की खबरें सामने आती रहती है। साथ ही कोरोना वायरस ने देश को आर्थिक रुप से और भी पीछे कर दिया है। वही प्राकृतिक आपदा भी यहां अपना कहर बरसाती रहती है.  कुल मिलाकर पाकिस्तान में पिछले कुछ वर्षों से महंगाई, बेरोजगारी और आर्थिक विषमता ने कब्जा किया हुआ है।

इसके बाबजूद भी देश में कई ऐसे लोग है जो काफी तरक्की कर रहे हैं। उनमें से एक है शाहिद खान (Sahid Khan) . मध्य वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले शाहिद  आज कुल 12.1 अबर डॉलर संपत्ति के मालिक है. 

18 जुलाई, 1950 को लाहौर शहर में जन्में शाहिद इंजीनियर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। शाहिद खान ने 1980 में अपने पूर्व नियोक्ता से ऑटो पार्ट्स सप्लायर फ्लेक्स-एन-गेट खरीदा था। इसके बाद से वह लगातार तरक्की की राह पर हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, शाहिद खान की सफलता में वन-पीस ट्रक बम्पर का डिजाइन बड़ा आधार रहा। फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक, शाहिद की कंपनी के अब दुनिया भर में 69 प्लांट हैं और इनमें 26,000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

 शाहिद खान एनएफएल के जैक्सनविले जगुआर के भी मालिक हैं, जिसे उन्होंने वर्ष 2012 में इसे खरीदा था। साथ ही उनके पास यूके का एक फुटबॉल क्लब भी है। , फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इनकी कुल संपत्ति 12.1 अबर डॉलर है। वर्ष 2022 के अंत तक इनकी कुल संपत्ति 7.6 अरब डॉलर थी। 

बता दें कि शाहिद खान पाकिस्तान के एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्में थे और वे 16 साल की उम्र में महज 500 डॉलर लेकर अमेरिका गए थे. और वहां पर अपनी मेहनत और लगन से उन्होनें अरबों की संपत्ति बनाई। शाहिद खान ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने अमेरिका में पढ़ाई के दौरान डिशवॉशर का काम किया था।