Muharram Bank Holiday News: कई राज्यों में 17 जुलाई को बैंक बंद , चेक करें पूरी लिस्ट

अन्य, सोशल

कल 17 जुलाई 2024 मोहर्रम के मौके पर देशभर के सभी बैंकों में छुट्टी घोषित की गई है।

Banks closed on July 17 in many states, check list news in hindi

Muharram Bank Holiday News In Hindi: आरबीआई ने कल यानी बुधवार को देशभर के बैंकों के लिए छुट्टी की घोषणा की है। इसलिए अगर आपको बैंक से कोई लेन-देन करना है तो आज ही निपटा लें। आइए जानें कि कल 17 जुलाई को सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों में छुट्टी क्यों है। 

मुहर्रम मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र दिन है और यह उनके लिए नए साल का प्रतीक है। कल 17 जुलाई 2024 मोहर्रम के मौके पर देशभर के सभी बैंकों में छुट्टी घोषित की गई है। इस अवसर पर त्रिपुरा, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और अन्य राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

उत्तराखंड में आज भी था बैंक अवकाश

उत्तराखंड में आज 16 जुलाई को भी बैंक अवकाश घोषित किया गया है। स्थानीय हिंदू त्योहार हरेला के अवसर पर आज हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में छुट्टी भी घोषित की गई है। परक्राम्य लिखत अधिनियम, परक्राम्य लिखत अधिनियम, वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश, बैंक खाते बंद करना इन तीन मामलों में, बैंकों को आरबीआई के निर्देशों के अनुसार छुट्टी मिलती है।

17 जुलाई को शेयर मार्केट में भी छुट्टी

कुछ राज्यों में छुट्टी के अलावा स्टॉक मार्केट बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज भी मोहर्रम के मौके पर बंद रहेंगे। यानी शेयर मार्केट में कोई कारोबार नहीं होगा।

क्या यूपी में भी मुहर्रम की छुट्टी ?

बता दें कि अधिकतर राज्यों में 17 जुलाई को मुहर्रम की छुट्टी है। दिल्ली और यूपी के कई स्कूलों में कल मुहर्रम की छुट्टी है लेकिन कई जगह स्कूल खुले भी रहेंगे। बता दें कि 17 और 18 जुलाई को मुहर्रम की तारीख में असमंजस के चलते कई मुस्लिम बहुत इलाकों में दो दिन की छुट्टियां भी घोषित की गई हैं।

(For More News Apart from Banks closed on July 17 in many states news in hindi, Stay Tuned To Rozana Spokesman Hindi)