महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों के लिये मतगणना जारी

Rozanaspokesman

राज्य

इन चुनावों में सबकी नजर नासिक डिवीजन स्नातक सीट पर है जहां कांग्रेस को बगावत का सामना करना पड़ा है। इस सीट पर कांग्रेस ने तीन बार के विधान पार्षद ...

Counting continues for five seats of Maharashtra Legislative Council

मुंबई : महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों पर हुये चुनाव के लिए डाले गए मतों की गिनती बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे शुरू हई । एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। विधान परिषद के पांच सदस्यों का छह साल का कार्यकाल सात फरवरी को समाप्त हो रहा है और इन सीटों के लिये सोमवार को मतदान हुआ था। इन पांच सीटों में तीन शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र जबकि दो स्नातक निर्वाचन क्षेत्र शामिल है ।

प्रदेश में सोमवार को हुये मतदान में सबसे अधिक कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 91.02 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जबकि नासिक डिवीजन स्नातक सीट पर सबसे कम 49.28 फीसदी मतदान हुआ । 

इसके अलावा नागपुर एवं औरंगाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में क्रमश: 86.23 प्रतिशत एवं 86 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि अमरावती डिवीजन स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 49.67 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया । मुख्य मुकाबला भाजपा और एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन एवं विपक्षी महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के बीच है। एमवीए में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अलावा उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना भी शामिल है।.

इन चुनावों में सबकी नजर नासिक डिवीजन स्नातक सीट पर है जहां कांग्रेस को बगावत का सामना करना पड़ा है । इस सीट पर कांग्रेस ने तीन बार के विधान पार्षद सुधीर ताम्बे को अपना आधिकारिक उम्मीदवार बनाया था लेकिन उन्होंने पर्चा दाखिल नहीं किया और वह चुनावी दौड़ से बाहर हो गये । बाद में उनके बेटे सत्यजीत ताम्बे ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पर्चा दाखिल किया। कांग्रेस ने दोनों नेताओं को पार्टी से निलंबित कर दिया है।