अब राजस्थान में महिला के साथ हैवानियत: पति और ससुराल वालों ने निर्वस्त्र कर घुमाया

Rozanaspokesman

राज्य

दरअसल, मामला प्रतापगढ़ जिले के धरियावद कस्बे के पहाड़ा गांव का है और चार दिन पुराना बताया जा रहा है. 

Now brutality with woman in Rajasthan: husband and in-laws paraded her naked

जयपुर: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के एक गांव में चौंकाने वाली घटना सामने आई है. यहां एक आदिवासी महिला को कथित तौर पर निर्वस्त्र कर घुमाया गया। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई।  वीडियो में महिला रोते हुई नजर आ रही है. सामने आया है कि महिला को उसके पति और परिवार के लोगों द्वारा ही निर्वस्त्र किया गया और उसके साथ मारपीट की गई है 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने शुक्रवार रात अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध) दिनेश एमएन को प्रतापगढ़ भेजा।

दरअसल, मामला प्रतापगढ़ जिले के धरियावद कस्बे के पहाड़ा गांव का है और चार दिन पुराना बताया जा रहा है. धरियावद के थाना प्रभारी पेशावार खान ने बताया कि बृहस्पतिवार को थाने क्षेत्र के पहाड़ी गांव में 21 वर्षीय महिला को उसके पति काना और अन्य रिश्तेदारों ने निर्वस्त्र कर घुमाया। उन्होंने बताया कि महिला के पति काना सहित आठ लोगों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने शुक्रवार देर रात जयपुर में कहा कि राज्य सरकार ने घटना को बहुत गंभीरता से लिया है और एडीजी दिनेश एमएन को प्रतापगढ़ भेजा गया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छह टीम गठित की गई हैं। प्रतापगढ़ पुलिस अधीक्षक अमित कुमार गांव में कैंप कर रहे हैं।

पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने एक बयान में कहा कि प्राथमिकी में छेड़छाड़, महिला की पिटाई और अन्य संबंधित धाराओं के तहत 10 लोगों को नामित किया गया है, जिनमें से मुख्य आरोपी समेत आठ को हिरासत में लिया गया है।

मिश्रा के मुताबिक, पीड़िता ने अपने पति कान्हा गमेती के अलावा सूरज, बेनिया, नेतिया, नाथू और महेंद्र के खिलाफ जबरन मोटरसाइकिल पर ले जाने और गांव में निर्वस्त्र कर घुमाने का मामला दर्ज कराया है। बयान में गया है, “मुख्य आरोपी कान्हा, नेतिया, बेनिया, पिंटू और एक नाबालिग के अलावा अपराध के प्रत्यक्षदर्शी पुनिया, खेतिया और मोतीलाल को हिरासत में लिया गया है।” पुलिस ने बताया कि भागने की कोशिश में कान्हा, नेतिया और बेनिया घायल हो गए और उनका इलाज प्रतापगढ़ जिला अस्पताल में किया जा रहा है।

बयान के अनुसार, “बाकी आरोपियों की तलाश जारी है। इलाके में शांति और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया गया है।” धरियावद के थाना प्रभारी पेशावर खान ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि महिला किसी अन्य पुरुष के साथ रिश्ते में थी।

पुलिस ने बताया कि महिला के ससुराल वाले उसे अगवा कर अपने गांव ले गए, जहां बृहस्पतिवार को यह घटना घटी। उसने बताया कि पीड़िता के ससुराल वाले उससे नाराज थे, क्योंकि वह दूसरे पुरुष के साथ रह रही थी।

दरहसल, महिला की एक साल पहले शादी हुई थी. उसका पास के गांव के रहने वाले युवक के साथ प्रेम-प्रसंग था. महिला गर्भवती भी है. चार दिन पहले वह अपने प्रेमी के साथ भाग गई थी. जब परिवार को इसकी जानकारी हुई तो परिवार के लोगों ने महिला का पीछा किया और उसे पकड़ लिया. पति ने महिला को निर्वस्त्र किया गया. इसमें महिला के माता-पिता और परिवार के अन्य लोग भी शामिल रहे. गर्भवती महिला को निर्वस्त्र किए जाने और उसके साथ मारपीट कर गांव में घुमाए जाने का वीडियो शुक्रवार शाम को सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा. 

सीएम गहलोत ने किया ट्वीट
 

मुख्यमंत्री गहलोत ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘एक महिला को निर्वस्त्र करने का वीडियो सामने आया है। सभ्य समाज में ऐसी घटनाओं का कोई स्थान नहीं है।’’आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा और उन्हें सजा दिलाने के लिए ‘फास्ट ट्रैक कोर्ट’ में मुकदमा चलाया जाएगा।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि लोगों के सामने गर्भवती महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने का वीडियो वायरल हुआ लेकिन प्रशासन को इसकी जानकारी नहीं हुई। उन्होंने कहा कि इस घटना ने राजस्थान को शर्मसार कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता ने लोगों से सोशल मीडिया पर वीडियो साझा नहीं करने की भी अपील की।