राजस्थान : चुरू, सीकर में न्यूनतम तापमान लगातार तीसरे दिन शून्य से नीचे

Rozanaspokesman

राज्य

राजस्थान के ज्यादातर स्थानों में शीतलहर व अति शीतलहर जारी है और यह क्रम अगले एक दो दिन और जारी रहेगा। वहीं आठ जनवरी से तापमान में बढ़ोतरी होने...

Rajasthan: Minimum temperature in Churu, Sikar below zero for the third consecutive day

जयपुर : लगभग पूरे राजस्थान में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है और चुरू तथा सीकर जिले में न्यूनतम तापमान लगातार तीसरे दिन शून्य डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि सर्दी का यह सितम अभी दो दिन और जारी रहेगा।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार रात न्यूनतम तापमान फतेहपुर (सीकर) में शून्य से 1.8 डिग्री नीचे और चुरू में शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इन दोनों जगह पर लगातार तीसरी रात, न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया है।

इसके अलावा राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा है। चित्तौड़गढ़ में न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री, करौली में 1.2 डिग्री, अलवर में 1.3 डिग्री, भीलवाड़ा में 1.4 डिग्री, पिलानी तथा सिरोही में 2.0 डिग्री, बीकानेर में 2.4 चित्तौड़गढ़ में 0.1 डिग्री, बूंदी में 3.4 डिग्री, अजमेर में 3.9 डिग्री, कोटा में 4.0 डिग्री दर्ज किया गया।

इसी तरह दिन का तापमान भी सामान्य से कम बना हुआ है। अनेक जगह बृहस्पतिवार को सुबह घना कोहरा छाया रहा। राजधानी जयपुर में बीते चौबीस घंटे में अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 20.8 डिग्री व 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता के अनुसार, राज्य के बीकानेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग सहित अधिकतर जगह न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। चुरू व सीकर जिले में न्यूनतम तापमान लगातार तीसरे दिन शून्य डिग्री से नीचे दर्ज किया गया।

इसके अनुसार, राजस्थान के ज्यादातर स्थानों में शीतलहर व अति शीतलहर जारी है और यह क्रम अगले एक दो दिन और जारी रहेगा। वहीं आठ जनवरी से तापमान में बढ़ोतरी होने व शीतलहर से कुछ राहत मिलने की संभावना है .