प्रधानमंत्री मोदी 11 दिसंबर को गोवा में नए हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे: मुख्यमंत्री सावंत

Rozanaspokesman

राज्य

मुख्यमंत्री ने बताया कि जीएमआर गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड नए हवाई अड्डे का 40 सालों तक परिचालन करेगी जिसे 20 साल और बढ़ाया जा सकता है।

PM Modi to inaugurate new airport in Goa on December 11: CM Sawant

पणजी : गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 दिसंबर को राज्य के दौरे पर आएंगे और इस दौरान मोपा में बन रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण और अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

सांवत ने यहां संवाददाताओं को बताया कि उत्तरी गोवा स्थित मोपा में 2,870 करोड़ रुपये की लागत से इस हवाई अड्डे का निर्माण किया गया है और डाबोलिम के बाद राज्य का यह दूसरा हवाई अड्डा है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में हवाई अड्डे की सालाना क्षमता 44 लाख यात्रियों की है और परियोजना पूरी होने पर इसकी कुल क्षमता सालाना एक करोड़ यात्रियों की होगी ।

मुख्यमंत्री ने बताया कि मौजूदा डाबोलिम हवाई अड्डे की क्षमता 85 लाख यात्री सालाना है, लेकिन ‘कार्गो’ (माल) परिवहन की सुविधा नहीं है जबकि नए हवाई अड्डे पर कार्गो की भी सुविधा है। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी 11 दिसंबर को गोवा में आएंगे और मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण का लोकार्पण करेंगे।’’

मुख्यमंत्री ने बताया कि जीएमआर गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड नए हवाई अड्डे का 40 सालों तक परिचालन करेगी जिसे 20 साल और बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह हवाई अड्डा उत्तर गोवा में 2,312 एकड़ में फैला है।

सावंत ने बताया कि प्रधानमंत्री राज्य की राजधानी पणजी में आयोजित विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के समापन सत्र में भी हिस्सा लेंगे।

उन्होंने बताया कि मोदी ने ऑनलाइन माध्यम से उत्तर गोवा में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान और नयी दिल्ली में स्थापित राष्ट्रीय होमियोपैथी संस्थान का भी उद्घाटन करेंगे।