हनुमान जयंती: पश्चिम बंगाल में सुरक्षा चाक-चौबंद, केंद्रीय बलों तथा पुलिस की कड़ी नजर

Rozanaspokesman

राज्य

अधिकारी ने कहा कि कानून व्यवस्था को बाधित करने के किसी भी प्रयास के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Hanuman Jayanti: Security tight in West Bengal, close watch of central forces and police

कोलकाता: हनुमान जयंती समारोहों के मद्देनजर पश्चिम बंगाल में कानून-व्यवस्था बरकरार रखने में राज्य पुलिस की मदद करने के लिए बृहस्पतिवार को कोलकाता, हुगली और बैरकपुर के कई हिस्सों में केंद्रीय बलों को तैनात किया गया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि कोलकाता में एमहर्स्ट स्ट्रीट, जोरासांको, पार्क सर्कस, किद्दरपुर और बंदरगाह क्षेत्रों में केंद्रीय बलों को तैनात किया गया। उन्होंने कहा, ‘‘शहर के संवेदनशील इलाकों में केंद्रीय बलों के साथ बड़ी संख्या में कोलकाता पुलिस के अधिकारी मौजूद हैं।’’

अधिकारी ने कहा कि कानून व्यवस्था को बाधित करने के किसी भी प्रयास के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि हुगली पुलिस और उत्तर 24 परगना में बैरकपुर पुलिस आयुक्तालय के अधिकारी भी वहां तैनात केंद्रीय बलों के साथ हैं।

हुगली और हावड़ा जिलों के कुछ हिस्सों में रामनवमी की शोभा यात्राओं के दौरान हिंसक झड़पें होने के बाद कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश के तहत हनुमान जयंती पर शांति बनाए रखने में राज्य पुलिस की सहायता के लिए केंद्रीय बलों की तीन कंपनी तैनात की गई हैं। हर कंपनी में 150 कर्मी हैं।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने कहा है कि वह राज्य भर में हनुमान जयंती पर 500 कार्यक्रम आयोजित करेगी।

पुलिस ने बताया कि हुगली में चंदननगर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र के श्रीरामपुर और रिसड़ा के हिंसा प्रभावित इलाकों में स्थिति शांतिपूर्ण है। उसने कहा कि उन इलाकों में अब भी निषेधाज्ञा लागू है और इंटरनेट बंद है।

चंदननगर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘रविवार और सोमवार को जिन इलाकों में हिंसा हुई थी, वहां पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।’’